पेट्रोल 111 तो डीजल 103 रुपए के पार; बिहार में चीनी, आटा, चावल और ब्रेड की नई कीमत भी कर देगी हैरान

Inflation in Bihar महंगाई के तगड़े झटके ने इस महीने में निम्‍न मध्‍य वर्ग और गरीब परिवारों के सामने संकट पैदा कर दिया है। बिहार में पेट्रोल डीजल के साथ ही गेहूं चावल आटा चीनी और ब्रेड जैसी चीजों की कीमत इसी हफ्ते में बेतहाशा बढ़ गई है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 06:53 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 09:11 AM (IST)
पेट्रोल 111 तो डीजल 103 रुपए के पार; बिहार में चीनी, आटा, चावल और ब्रेड की नई कीमत भी कर देगी हैरान
बिहार में महंगाई ने आम आदमी को रुलाया। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Inflation in Bihar Market: महंगाई तो कभी पीछा नहीं छोड़ती मगर त्योहारों के आने के साथ ही इसकी रफ्तार तेज हो जाती है। पटना की थोक से लेकर खुदरा मंडी तक सरसों तेल और चावल के बाद अब आटे और चीनी में तेजी दर्ज की गई है। आटा दो रुपये प्रति किलो महंगा हो गया है जबकि चीनी भी एक रुपये प्रति किलो तल्ख हो गई है। आटा का भाव 26 रुपये प्रति किलो पर था जो अब 28 रुपये पर पहुंच गया है। आपको बता दें कि राज्‍य में डीजल और पेट्रोल की कीमतें पहले ही आसमान छूती जा रही हैं। कई जिलों में डीजल की कीमत 103 रुपए के पार पहुंच गई है। बिहार के ही किशनगंज जिले में पेट्रोल की कीमत 111 रुपए के पार तो डीजल की कीमत 103 रुपए से आगे चली गई है। पटना में पेट्रोल और डीजल की कीमत क्रमश: 109.55 और 101.43 रुपए है। पटना से दूर के जिलों बक्‍सर, गोपालगंज, बेतिया और पूर्णिया जैसे जिलों में कीमतें सबसे अधिक हैं।

गेहूं का मूल्‍य चार रुपए प्रति किलो तक बढ़ा

बिहार खुदरा विक्रेता महासंघ के महासचिव रमेश तलरेजा ने कहा कि गेहूं का मूल्य चार रुपये प्रति किलो तक बढ़ा है। इस कारण आटे की कीमत में तेजी दिखाई दे रही है। गेहूं का मूल्य दो से चार रुपये प्रति किलो तक बढ़ा है। साधारण किस्म का गेहूं दो रुपये महंगा होकर 23 रुपये प्रति किलो हो गया है। अच्छी किस्म का गेहूं चार रुपये प्रति किलो बढ़कर 40 रुपये पर पहुंच गया है। इस वजह से आटे की कीमत बढ़ गई है। हालांकि, पैकेटबंद आटा अभी पुराने भाव पर ही मिल रहा है। पांच किलो का पैकेट 180 से 185 रुपये में बिक रहा है। तलरेजा ने कहा कि चीनी का भाव भी एक रुपये बढ़ गया है। यह 44 से बढ़कर 45 रुपये किलो हो गई है।

चावल का मूल्‍य भी चार रुपए किलो तक बढ़ा

बता दें कि पिछले सप्ताह चार रुपये महंगा होकर चावल का न्यूनतम भाव 30 रुपये और अधिकतम भाव 40 रुपये प्रति किलो हो गया था। इसके साथ ही पांच रुपये महंगा होकर सरसों तेल का न्यूनतम भाव 195 रुपये प्रति लीटर हो गया था। अधिकतम भाव 210 रुपये पर स्थिर बना हुआ है। आपको बता दें कि बिहार में ब्रेड कंपनियों ने भी कीमत बढ़ा दी है। हालांकि ये कीमतें 24 अक्‍टूबर दिन रविवार से लागू करने की बात कही जा रही है। ब्रेड की कीमतों में दो से पांच रुपए तक का इजाफा हुआ है।

chat bot
आपका साथी