बिहार के लोगों को कोरोनावायरस से एक बार फिर डरने की जरूरत, पटना एम्‍स के डाक्‍टर ने कही बड़ी बात

Bihar Coronavirus News बिहार के लोगों को एक बार फिर कोरोनावायरस से डरने की जरूरत है। लंबे अंतराल के बाद गुरुवार को राज्‍य में एक साथ 16 नए मरीज पाए जाने से स्‍वास्‍थ्‍य विभाग चिंतित है। पटना एम्‍स में भर्ती होने वाले मरीज भी बढ़ने लगे हैं।

Shubh Narayan PathakPublish:Sat, 20 Nov 2021 07:50 AM (IST) Updated:Sat, 20 Nov 2021 07:50 AM (IST)
बिहार के लोगों को कोरोनावायरस से एक बार फिर डरने की जरूरत, पटना एम्‍स के डाक्‍टर ने कही बड़ी बात
बिहार के लोगों को कोरोनावायरस से एक बार फिर डरने की जरूरत, पटना एम्‍स के डाक्‍टर ने कही बड़ी बात

पटना, जागरण टीम। Bihar Coronavirus News: बिहार के लोगों को एक बार फिर कोरोनावायरस से डरने की जरूरत है। लंबे अंतराल के बाद गुरुवार को राज्‍य में एक साथ 16 नए मरीज पाए जाने से स्‍वास्‍थ्‍य विभाग चिंतित है। दूसरी तरफ, एम्स पटना में लंबे समय बाद एक साथ चार कोरोना संक्रमितों को भर्ती कराया गया है। इनमें से दो पटना और एक-एक मुजफ्फरपुर और गोपालगंज के निवासी हैं। एक संक्रमित 13, दूसरा 46 और दो अन्य 80 वर्ष से अधिक के हैं। वहीं एम्स पटना में विभिन्न जिलों के 5141 सैंपल की जांच की गई। इनमें से दो की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। हर दिन कोरोना संक्रमित मिलने और उनकी संख्या पहले से बढ़ती देख एम्स के कोरोना नोडल पदाधिकारी डा. संजीव कुमार ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है।

पटना एम्‍स के नोडल पदाधिकारी ने कहा कि हर दिन रोगी मिलने का मतलब है कि कुछ संक्रमित लोग जिन्हें बीमारी का पता नहीं है, खुले में घूम रहे हैं। इससे बचाव को सभी को आवश्यक रूप से मास्क पहनने, शारीरिक दूरी नियम का पालन करने और अंजान सतह छूने के बाद हाथ धोने के नियम का सख्ती से पालन करना चाहिए। इसके अलावा सभी लोग समय पर कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज जरूर ले लें। इससे कोरोना के घातक लक्षण से बचा जा सकेगा।

पहले से अधिक मिलने लगे हैं मरीज

छठ व दीपावली के बाद विशेषज्ञों की आशंका के अनुसार भले ही कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से नहीं बढ़े पर हर दिन पहले से अधिक मरीज मिलने शुरू हो गए हैं। महीनों से जारी एक से चार के बीच संक्रमित मिलने का क्रम छठ के बाद ही टूटा। जिले में छठ के बाद एक दिन में अधिकतम आठ संक्रमित मिल चुके हैं। वहीं दो दो दिन छह-छह संक्रमित मिले हैं। जिले में इस समय 24 संक्रमितों का उपचार चल रहा है।

शुक्रवार की शाम जारी रिपोर्ट के मुताबिक गत 24 घंटे के दौरान राज्‍य से कोरोना के चार नए संक्रमित मिले हैं। इसके पूर्व गुरुवार को राज्य से 16 संक्रमित मिले थे। शुक्रवार को मिले चार संक्रमितों में तीन पटना और एक मुजफ्फरपुर से है। दूसरी ओर राज्य में आज 3.80 लाख लोगों को कोविड के टीके दिए गए।

स्वास्थ्य विभाग से मिली रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार से शुक्रवार के बीच राज्य में 1,76,569 कोविड टेस्ट किए गए, जिसमें चार रिपोर्ट पाजिटिव पाई गई। बीते 24 घंटे में पूर्व से कोरोना संक्रमित रहे चार मरीज स्वस्थ भी हुए हैं। राज्य में अब भी कोरोना एक्टिव मरीजों की संख्या 38 है। इधर कोविन पोर्टल पर रात नौ बजे तक जारी आंकड़ों के अनुसार, राज्य में आज 9,602 केंद्रों के साथ घर-घर दस्तक अभियान को मिलाकर कुल 3,80,110 लोगों का टीकाकरण किया गया। प्रदेश में इसके साथ ही टीकाकरण का आंकड़ा 7.42 करोड़ के पार पहुंच गया है। अब तक 5.21 करोड़ लोगों को वैक्सीन की पहली और 2.20 करोड़ लोगों को दोनों डोज दी जा चुकी है।