Patna Weather Forecast: बर्फीली हवाओं ने बढ़ाई परेशानी, नुकसानदेह साबित हो सकती है लापरवाही

Patna Weather Forecast पटना सहित पूरे बिहार में ठंड बड़ी हुई है। बर्फीली हवाओं के कारण जीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त हो गया है। ठंड के इस मौसम में खासकर बच्‍चों को लेकर अभिभावकों को सावधान रहने की जरूरत है। बुजुर्गों को भी सेहत को लेकर सावधानी बरतनी जरूरी है।

By Amit AlokEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 08:23 AM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 09:36 AM (IST)
Patna Weather Forecast: बर्फीली हवाओं ने बढ़ाई परेशानी, नुकसानदेह साबित हो सकती है लापरवाही
बिहार में ठंड से जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त। फाइल तस्‍वीरें।

पटना, जागरण संवाददाता। गुरुवार की सुबह बर्फीली हवा ने कनकनी इस कदर बढ़ा दी है की राजधानीवासी घरों में दुबके हुए हैं। ठंड के तीखापन के कारण लोग सुबह में घरों से बाहर निकलने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं। राजधानी के पार्क-मैदान व अधिकांश सड़कें खाली हैं। वहीं राज्य की उत्तरी भाग में घना कोहरा छाया हुआ है, जिससे लोगों को वाहन चलाने में काफी परेशानी हो रही है। कोहरे का असर ट्रन और हवाई यातायात पर भी पड़ रहा है। ठंड के इस मौसम में अभिभावक बच्‍चों का खास ध्‍यान रखें। बुजुर्ग भी स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर सतर्क रहें।

ठंड और कोहरे से न केवल बिहार, बल्कि पूरे उत्तरी भारत  का  जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक संजय कुमार का कहना है कि इस तरह की स्थिति 30 जनवरी तक बनी रहने की उम्मीद है। उसके बाद राज्य के मौसम थोड़ा सुधार हो सकता है।

सुबह-शाम जारी रहेगा ठंड का कहर

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि सुबह-शाम भीषण ठंड का कहर अभी जारी रहेगा। दोपहर तक धूप निकलने के कारण ठंड से लोगों को थोड़ी राहत मिल रही है, लेकिन सूर्यास्त के बाद तापमान में अचानक 4 से 5 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आ रही है। यह मानव स्वास्थ्य के लिए अत्यंत खतरनाक है। ऐसे में लोगों को बेहद सावधान रहने की जरूरत है।

नुकसानदेह हो सकती है लापरवाही

डॉक्‍टरों के अनुसार फिलहाल मौसम के प्रति लापरवाही स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है। सुबह-शाम ठंड सामान्य से बहुत ज्यादा रह रही है। ऐसे में लोग गर्म कपड़े अवश्य पहनें। कोशिश करें कि शाम तक घर पहुंच जाएं। रात में ज्यादा देर तक खुले में नहीं रहें। अगर किसी काम से बाहर निकलना पड़े तो गर्म कपड़ों से पूरा शरीर ढंक कर ही बाहर निकलें।

बुजुर्गों की विशेष देखभाल की जरूरत

इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. एके झा का कहना है कि मौसम में हो रहे बदलावों को लेकर बुजुर्गों को विशेष ध्‍यान रखने की जरूरत है। बुजुर्ग सुबह में घर से बाहर कतई न निकलें। अगर वे ब्‍लड प्रेशर व डायबिटीज के मरीज हैं तो घर के अंदर भी दवाएं नियमित लेते रहें। घर के अंदर गर्म वातावरण में योगाभ्यास कर सकते हैं। बुजुर्गों को फिलहाल खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

बच्चों पर ध्यान दें अभिभावक

पटना मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल के शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. राकेश कुमार शर्मा का कहना है कि बच्चों पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत है। बच्चों को फिलहाल खुले में खेलने नहीं भेजें । बच्चों के कमरे को गर्म रखने की कोशिश की जाए। इसके लिए हीटर आदि का उपयोग किया जा सकता है। फिलहाल बच्चों को आइसक्रीम वगैरह से दूर ही रखें तो ज्यादा बेहतर होगा, क्योंकि आजकल सर्दी-बुखार एवं निमोनिया के मामले काफी बढ़ गए हैं।

chat bot
आपका साथी