Patna Weather Forecast: बिहार में जगह-जगह छाए बादल, रोहतास व औरंगाबद में बारिश के आसार

Patna Weather Forecast मध्य प्रदेश में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण बिहार के पश्चिमी भाग में बादल छाए हैं। आज रोहतास और औरंगाबाद में बारिश होने की संभावना है। पटना सहित पूरे राज्‍य में कैसा रहेगा मौसम जानने के लिए पढ़ें खबर।

By Amit AlokEdited By: Publish:Thu, 18 Feb 2021 11:03 AM (IST) Updated:Thu, 18 Feb 2021 12:18 PM (IST)
Patna Weather Forecast: बिहार में जगह-जगह छाए बादल, रोहतास व औरंगाबद में बारिश के आसार
बिहार में जगह-जगह छाए बादल। फाइल तस्‍वीर।

पटना, जागरण संवाददाता। Patna Weather Forecast बिहार में मौसम (Bihar Weather) काफी तेजी से करवट बदल रहा है। गुरुवार की सुबह से ही राज्य  आकाश में काफी घने बादल मंडराने लगे हैं। अगले दो से तीन घंटे में राज्य के पश्चिमी भाग, अर्थात् रोहतास एवं औरंगाबाद के इलाकों में बारिश (Rain) के आसार बन गए हैं। वहां हल्की बारिश हो सकती है। इसके अलावा प्रदेश के अधिकांश भाग का मौसम सामान्य रहेगा। आकाश में बादल छाए रहेंगे और नमी बरकरार रहेगी। मौसम में आ रहे लगातार बदलाव के साथ बिहार में अब गर्मी की आहट मिलने लगी है।

छाए रहेंगे बादल, बारिश के भी आसार

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों का कहना है कि गुरुवार को राजधानी समेत प्रदेश के अधिकांश भागों में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। शुक्रवार से राज्य का आकाश साफ हो जाएगा। वर्तमान में मध्य प्रदेश (MP) में कम दबाव का क्षेत्र (Low Pressure Area) बनने के कारण के कारण राज्य के पश्चिमी हिस्से में बादल छाए हुए हैं। इससे रोहतास (Rohtas) और औरंगाबाद (Aurangabad) जिलों में बारिश होने के आसार बढ़ गए हैं। बारिश होने के बाद वातावरण में नमी बढ़ जाएगी ।

रबी फसलों को हो सकता है लाभ

कृषि विज्ञानियों का कहना है कि बारिश के बाद रबी की फसलों को काफी लाभ हो सकता है। कई फसलों के लिए किसान सिंचाई की जरूरत महसूस कर रहे थे। खास कर आम और लीची की फसलों को इससे विशेष लाभ होगा। सब्जियों की फसलों को भी इस बारिश से लाभ होने की उम्मीद है।

कड़ाके की ठंड के बाद अब बदल रहा मौसम

दिसंबर व जनवरी की कड़ाके की ठंड के बाद अब बिहार में मौसम साफ होने लगा है। ठंड में कमी आई है। जिस तरह से मौसम में बदलाव आता दिख रहा है, उससे माना जा रहा है कि जल्‍दी ही गर्मी आ जाएगी।

chat bot
आपका साथी