पटना विश्‍वविद्यालय के कॉलेजों में लौटने लगी रौनक, छात्रावास अब भी बंद रहने से छात्रों को परेशानी

College Opening in Bihar बिहार में कोरोना संक्रमण के कम होते मामलों के बीच स्‍कूल और कॉलेज खुलने लगे हैं। पटना विश्‍वविद्यालय के कॉलेजों में अब छात्र दिखने लगे हैं हालांकि छात्रावास में अभी भी ताला बंद होने के कारण उन्‍हें काफी परेशानी हो रही है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Tue, 05 Jan 2021 09:50 AM (IST) Updated:Tue, 05 Jan 2021 09:50 AM (IST)
पटना विश्‍वविद्यालय के कॉलेजों में लौटने लगी रौनक, छात्रावास अब भी बंद रहने से छात्रों को परेशानी
पटना कॉलेज की आलीशान इमारत। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। सर, कक्षाएं अब आरंभ हो गई है। छात्रावास आवंटित कर दीजिए। अभी बाहर में रखने में काफी खर्च आ रहे है। पटना साइंस कॉलेज के छात्र रजनीश ने प्राचार्य प्रो. एसआर पद्मदेव से छात्रावास आवंटन की गुहार लगाई। प्राचार्य ने इस पर विचार कर जल्द ही प्रक्रिया करने का आश्वासन दिया। बॉटनी विभाग के गेट पर ही सैनिटाइजर लगा था। छात्र सौरव ने बताया कि काफी दिनों के बाद कक्षा आरंभ होने से राहत मिली है। पहले किसी प्रश्न के डाउट को लेकर परेशानी होती थी। घर पर रहने के दौरान भी मानसिक तनाव भी रहता था। अब कक्षा में दोस्तों व शिक्षकों के साथ विमर्श से भी कई प्रश्न हल होंगे। साइंस कॉलेज में बॉटनी, जूलोजी, भूगर्भशास्त्र, में कक्षाएं संचालित हुई। प्राचार्य प्रो. एसआर पद्मदेव ने बताया कि अभी छात्र ही कम पहुंचे है। सोमवार को आने वाले सभी छात्रों को बैठने की अनुमति दी गई। अब रौल नंबर के अनुसार छात्रों को बुलाया जा रहा है। भौतिकी, गणित, रसायन में सभी कक्षाएं नहीं संचालित हो सकी।

बीएन कॉलेज में दिखा उत्सवी माहौल

बीएन कॉलेज में कई माह बाद कॉलेज खुलने पर उत्सवी माहौल दिखा। पहले दिन जानकारी के आभाव में रौल नंबर के अनुसार छात्र नहीं आएं। प्राचार्य प्रो. राज किशोर प्रसाद ने बताया कि पहले दिन कम छात्र-छात्राएं आएं। इसमें जो भी आएं उन्हें कक्षा में बैठने की अनुमति दी गई। अब सभी को सूचना जारी कर रौल नंबर से आने के लिए निर्देशित किया गया है।

पटना कॉलेज व वाणिज्य महाविद्यालय में भी दिखी चहल-पहल

पटना कॉलेज में दोपहर एक बजे छात्राएं काफी दिनों के बाद परिसर में पहुंच कर सेल्फी बना रही थीं। छात्रा संजू ने बताया कि सहेलियों से काफी दिनों के बाद मुलाकात हुई। इससे यादें ताजा हो गई। अब एक दिन बीच कर कक्षाएं संचालित होंगी। इससे सभी की मुलाकात होती रहेगी। प्राचार्य प्रो. अशोक कुमार ने बताया कि पहले दिन काफी कम संख्या में छात्र-छात्राएं पहुंची। वाणिज्य महाविद्यालय में छात्र-छात्राओं की चहल-पहल दिखीं। कॉलेज आएं कई छात्र-छात्राएं गंगा घाट के नजारे का भी लुत्फ उठाया।

दरभंगा हाउस परिसर में काफी दिनों में बाद लौटी रौनक

पटना विश्वविद्यालय के पीजी विभागों को संचालित होने वाली दरभंगा हाउस परिसर में अब रौनक लौट चुकी है। कक्षाएं आरंभ होने के बाद सोमवार को कम संख्या में छात्र पहुंचे। छात्र अविनाश ने बताया कि कक्षा संचालित होने से काफी लाभ होगा।

chat bot
आपका साथी