पटना विवि से ग्रेजुएशन करना चाह रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर, इसबार नहीं होगा इंट्रेंस टेस्ट

स्नातक पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए आनलाइन आवेदन एक अगस्त से लिए जाएंगे। आवेदन प्रक्रिया 20 अगस्त तक चलेगी। कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने सत्र 2021-22 के लिए इंट्रेंस टेस्ट नहीं लेने का फैसला किया है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 05:32 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 05:32 PM (IST)
पटना विवि से ग्रेजुएशन करना चाह रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर, इसबार नहीं होगा इंट्रेंस टेस्ट
पटना विश्वविद्यालय परिसर का दृश्य। जागरण आर्काइव।

जागरण संवाददाता, पटना : पटना विश्वविद्यालय के स्नातक पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए आनलाइन आवेदन एक अगस्त से लिए जाएंगे। आवेदन प्रक्रिया 20 अगस्त तक चलेगी। कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने सत्र 2021-22 के लिए इंट्रेंस टेस्ट नहीं लेने का फैसला किया है। इसके लिए राजभवन से आदेश लेने की प्रक्रिया चल रही है। राजभवन से आदेश मिलने की प्रत्याशा में आनलाइन आवेदन प्रक्रिया जारी है। इसमें पटना विश्वविद्यालय के स्नातक नियमित, सेल्फ फाइनेंस एवं व्यावसायिक कोर्स में भी नामांकन लिया जा सकता है। एक आवेदन से छात्र अपनी सुविधा अनुसार सभी संकाय में नामांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

पटना विश्वविद्यालय के कुलसचिव डा. जीतेंद्र कुमार ने बताया कि तीन वर्षीय स्नातक नियमित पाठ्यक्रम बीए, बीएससी एवं बीकाम, सेल्फ फाइनेंस सह व्यावसायिक पाठ्यक्रम बीकाम, बीसीए, बीबीए, बीए इन मास कम्युनिकेशन, बीए इन सोशल वर्क, बीएससी इन बायोटेक्नोलाजी, बीए इन फंक्शनल इंग्लिश, बीएससी इन इनवायरनमेंट साइंस में नामांकन होगा। इसके अतिरिक्त एलएलबी, बैचलर आफ लाइब्रेरी साइंस, बैचलर आफ फाइन आट्र्स एवं अन्य पीजी कार्यक्रमों को लेकर भी यह अधिसूचना जारी की गई है। 

केवल एक सत्र के लिए इंट्रेस टेस्ट से छूट 

पटना विवि में नामांकन प्रक्रिया में केवल 2021-22 सत्र के लिए इंट्रेंस टेस्ट से छात्रों को छूट दी गई है। डीएसडब्ल्यू प्रो. अनिल कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण के कारण इस बार इंट्रेंस टेस्ट नहीं होगा। इंटर के अंक के आधार पर छात्रों की मेधा सूची तैयार होगी। मेधा सूची और कटआफ की प्रक्रिया को लेकर 15 अगस्त् के बाद अधिसूचना जारी होगी। छात्रों के लिए विशेष बात यह है कि उन्हें अलग-अलग संकाय के लिए अतिरिक्त फॉर्म नहीं भरने होंगे। एक फॉर्म के माध्यम से ही पूरी प्रक्रिया होगी। उन्होंने बताया कि पटना साइंस कालेज, पटना कालेज, वाणिज्य महाविद्यालय, बीएन कालेज, पटना आर्ट कालेज, मगध महिला कालेज के नियमित, सेल्फ फीनांस एवं व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में नामांकन होगा।

किसमें कितना है सीट

बीए : 1650

बीएससी : 1206

बीकाम : 775

व्यावसायिक पाठ्क्रम

बीसीए : 160

बीबीए : 240

बीएमसी : 60

बैचलर आफ सोशल वर्क : 60

बायोटेक : 60

पर्यावरण विज्ञान : 30

फंक्शनल इंग्लिश : 30 

chat bot
आपका साथी