पटना विश्वविद्यालय में 719 सीट खाली, मगध महिला में 100; जल्द शुरू होगा स्पाट एडमिशन

सारे कालेजों को मिलाकर 719 सीटें खाली हैं। इसको लेकर जल्द ही स्पाट एडमिशन की प्रकिया विश्वविद्यालय स्तर से शुरू होने वाली है। विश्वविद्यालय के डीन अनिल कुमार के अनुसार गुरुवार को सारे कालेजों के प्राचार्यों इंचार्ज और एचओडी को बुलाया गया है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 05:32 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 05:32 PM (IST)
पटना विश्वविद्यालय में 719 सीट खाली, मगध महिला में 100; जल्द शुरू होगा स्पाट एडमिशन
सारे कालेजों को मिलाकर 719 सीटें खाली हैं। सांकेतिक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना: पटना विश्वविद्यालय में नामांकन के लिए विद्यार्थियों को दूसरा मौका मिलने वाला है। सारे कालेजों को मिलाकर 719 सीटें खाली हैं। इसको लेकर जल्द ही स्पाट एडमिशन की प्रकिया विश्वविद्यालय स्तर से शुरू होने वाली है। विश्वविद्यालय के डीन अनिल कुमार के अनुसार गुरुवार को सारे कालेजों के प्राचार्यों, इंचार्ज और एचओडी को बुलाया गया है। इसके बाद स्पाट एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। उनके अनुसार जिन-जिन कालेजों में जितनी भी सीटें खाली होंगी, उनकी लिस्ट वेबसाइट पर जारी होगी। इससे विद्यार्थियों को नामांकन लेने में आसानी होगी। 

नंबर के अनुसार होगा नामांकन 

छात्रों को नंबर की प्राथमिकता के साथ एडमिशन लेेने का मौका मिलेगा। हर कालेज में छात्रों की सुविधा को देखते हुए सेंटर बनाया जाएगा और साथ ही काउसलिंग के माध्यम से नामांकन लिया जाएगा। 

कालेज को दिया जाएगा अधिकार

विश्वविद्यालय अधिकारियों के अनुसार इस बार स्पाट नामांकन के दौरान कालेज को काउंसिलिंग के साथ-साथ छात्रों को चयनित करने का अधिकार भी कालेज प्रशासन को दिया जाएगा। 

मगध महिला कालेज में खाली हैं 100 सीटें 

मगध महिला कालेज की प्राचार्या प्रो. शशि शर्मा के अनुसार कालेज में अभी भी कुछ विषयों में सीटें खाली हैं। इसको लेकर नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। जिन विषयों में सीटें ज्यादा हैं, उन्हें भरने की कोशिश की जाएगी। जल्द ही नए सत्र की छात्राओं को सब्सिडियरी क्लास का रूटीन भी दे दिया जाएगा। अच्छी बात यह भी है कि पटना वीमेंस कालेज की छात्राएं अब नए कोर्स कर सकेंगी। यह सुविधा स्नातक प्रथम वर्ष की छात्राओं को दी जाएगी। चार नए एडऑन कोर्स नए सत्र से पटना वीमेंस कालेज में शुरू किए गए हैं। इनमें क्रिमिनोलाजी, फोटोग्राफी, इंग्लिश कम्युनिकेशन इन डेवलपमेंट और न्यूट्रिशन है। बता दें कि पटना वीमेंस कालेज में पहले से 26 एडऑन कोर्स में पढ़ाई की जा रही है। अब एडऑन के तहत एक साल का सर्टिफिकेट कोर्स किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी