पटना विश्‍वविद्यालय में नामांकन की मेरिट लिस्‍ट जारी, कालेज के लिए अब भी बदल सकते हैं च्‍वाइस

Patna University Admission News अभ्यर्थी 20 या इससे अधिक विषय च्वाइस के रूप में भर सकते हैं। यदि च्वाइस फिलिंग में सुधार चाहते हैं तो वे पांच से 12 सितंबर के बीच कर सकेंगे। कालेज एवं विषय का आवंटन 13 सितंबर को पटना विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

Shubh Narayan PathakSun, 05 Sep 2021 07:20 AM (IST)
पटना विश्‍वविद्यालय में नामांकन की प्रक्रिया जारी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Patna University Admission News: पटना विश्वविद्यालय में नामांकन के लिए जारी कटआफ में सीबीएसई छात्रों का दबदबा रहा। बिहार बोर्ड के विद्यार्थी दूसरे स्थान पर रहे। शनिवार को कुलपति प्रो. गिरीश कुमार चौधरी व प्रति कुलपति प्रो. अजय कुमार सिंह ने ओवरआल मेरिट लिस्ट जारी कर दिया। इसमें सीबीएसई के 9304, बिहार बोर्ड के 9086, आइसीएसई के 271 और अन्य बोर्ड के 716 विद्यार्थी मेरिट लिस्ट में शामिल हैं। छात्र कल्याण संकाय डीन प्रो. अनिल कुमार ने बताया कि कटआफ नंबर 60 फीसद रखा गया है। इसके कारण 19,377 अभ्यर्थियों का नाम लिस्ट में आ पाया है। अब इन्हीं को नामांकन प्रक्रिया में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा। सीबीएसई बोर्ड की 99.2 फीसद अंक के साथ निशी निधि प्रथम स्थान पर है। टॉप 10 में आठ छात्राएं और दो छात्र हैं। कुल 19,377 विद्यार्थियों में छात्राएं 7,519 और छात्र 11,858 हैं।

वेबसाइट पर देख सकते हैं मेरिट लिस्ट

छात्र कल्याण संकायाध्यक्ष प्रो. अनिल कुमार ने बताया कि पटना विवि में नामांकन के लिए ओवरआल मेरिट लिस्ट जारी कर दिया गया है। अभ्यर्थी पटना विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने आइडी नंबर एवं पासवर्ड की मदद से मेरिट लिस्ट में रैंक देख सकते हैं। पांच से 12 सितंबर तक अभ्यर्थी मेरिट लिस्ट में स्थान के अनुसार पटना विवि की वेबसाइट पर अपने पसंद का कालेज एवं आनर्स विषय का चयन कर सकेंगे।

कालेज और विषय का आवंटन 13 को

अभ्यर्थी 20 या इससे अधिक विषय च्वाइस के रूप में भर सकते हैं। यदि च्वाइस फिलिंग में सुधार चाहते हैं तो वे पांच से 12 सितंबर के बीच कर सकेंगे। कालेज एवं विषय का आवंटन 13 सितंबर को पटना विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। प्रथम काउंसिलिंग की तिथि 14 से 18 सितंबर तक होगी।

पीयू नामांकन में सीबीएसई छात्रों का  दबदबा सीबीएसई के 9,304, बिहार बोर्ड 9,086 आइसीएसई के 271 दूसरे बोर्ड के 716 विद्यार्थी 60 फीसद कटआफ पर होगा विद्यार्थियों का नामांकन  99.2 फीसद अंक के साथ निशी निधि प्रथम, टॉप टेन में आठ छात्राएं

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.