PU Admission: पटना विश्‍वविद्यालय में नामांकन के लिए आज जारी होगी मेरिट लिस्‍ट, एक गलती पड़ेगी भारी

Patna University Admission पटना विश्‍वविद्यालय में आज कुलपति जारी करेंगे आनलाइन मेरिट लिस्ट पांच से 12 तक कर पाएंगे कालेज-विषय का चयन 20 से ज्यादा विषयों का भी कर सकेंगे चयन 13 सितंबर को जारी होगी आवंटन सूची

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sat, 04 Sep 2021 06:08 AM (IST) Updated:Sat, 04 Sep 2021 06:08 AM (IST)
PU Admission: पटना विश्‍वविद्यालय में नामांकन के लिए आज जारी होगी मेरिट लिस्‍ट, एक गलती पड़ेगी भारी
पटना विवि में नामांकन के लिए आज जारी होगी मेधा सूची। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Patna University Admission Schedule: पटना विश्वविद्यालय ने स्नातक पाठ्यक्रमों में नामांकन को लेकर विस्तृत कार्यक्रम घोषित कर दिया है। काउंसिलिंग के वक्त प्रमाणपत्रों एवं आवश्यक कागजातों में किसी प्रकार की त्रुटि पाई गई या अभ्यर्थी बगैर पूर्व सूचना के काउंसिलिंग में अनुपस्थित रहता है तो उसकी पात्रता स्वत: खत्म हो जाएगी। छात्र कल्याण संकायाध्यक्ष प्रो. अनिल कुमार ने बताया कि पटना विवि में नामांकन के लिए ओवरआल मेरिट लिस्ट चार सितंबर को कुलपति आनलाइन करेंगे। यह राज्‍य का सबसे पुराना और प्रतिष्‍ठ‍ित विश्‍वविद्यालय है, जहां एडमिशन कराना हर छात्र-छात्रा की चाह होती है। इस विवि का शैक्षणिक स्‍तर और सेशन भी राज्‍य के अन्‍य विवि से बेहतर है। कोरोना संक्रमण के कारण पहली बार यहां बगैर प्रवेश परीक्षा लिये नामांकन की प्रक्रिया पूरी की जा रही है।

पीयू की वेबसाइट पर देखें मेरिट लिस्‍ट

इसके बाद अभ्यर्थी पटना विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने आइडी नंबर एवं पासवर्ड की मदद से मेरिट लिस्ट में अपनी रैंक देख सकते हैं। पांच से 12 सितंबर तक अभ्यर्थी मेरिट लिस्ट में स्थान के अनुसार पटना विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपनी पसंद का कालेज एवं आनर्स विषय का चयन कर सकेंगे।

विकल्प के रूप में 20 या अधिक विषय भर सकते अभ्यर्थी

प्रत्येक अभ्यर्थी 20 या इससे अधिक विषय च्वाइस के रूप में भर सकता है। यदि च्वाइस फिङ्क्षलग में किसी प्रकार का सुधार अभ्यर्थी चाहते हैं तो वे पांच से 12 सितंबर के बीच कर सकेंगे। कालेज एवं विषय का आवंटन 13 सितंबर को पटना विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। इसे अभ्यर्थी वेबसाइट पर जाकर देख पाएंगे। इसके बाद नामांकन शुल्क का भुगतान आनलाइन करने के बाद आवेदक औपबंधिक नामांकन पर्ची डाउनलोड कर पाएंगे।

14 से 18 सितंबर के बीच पहली काउंसिलिंग

औपबंधिक नामांकन पर्ची के साथ आवेदक अपने सभी कागजातों एवं प्रमाणपत्रों के साथ तय काउंसिलिंग सेंटर पर निर्धारित तिथि के बीच उपस्थित होकर सारे प्रमाणपत्रों का सत्यापन कराएंगे। प्रथम काउंसिलिंग की तिथि 14 से 18 सितंबर तक होगी। नामांकन से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर -7068406005/7800006827 (सुबह 10:00 बजे से संध्या 6:00 बजे तक) या हेल्पलाइन email id- admission.patnasuppport@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता हैं।

chat bot
आपका साथी