Patna Smart City: आइसीसीसी से बदलेगी पटना की सूरत, एक जगह से रखी जाएगी पूरे शहर पर नजर

पटना स्मार्ट सिटी की गाड़ी अब तेजी से आगे बढ़ रही है। पिछले दस दिनों में करीब आधा दर्जन महत्वपूर्ण योजनाओं के लिए निविदा की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसमें गांधी मैदान के पास बन रहे इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आइसीसीसी) से जुड़ी निविदा भी शामिल है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 04:53 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 04:53 PM (IST)
Patna Smart City: आइसीसीसी से बदलेगी पटना की सूरत, एक जगह से रखी जाएगी पूरे शहर पर नजर
इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से पटना पर नजर रखी जाएगी। प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना: पटना स्मार्ट सिटी की गाड़ी अब तेजी से आगे बढ़ रही है। पिछले दस दिनों में करीब आधा दर्जन महत्वपूर्ण योजनाओं के लिए निविदा की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसमें गांधी मैदान के पास बन रहे इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आइसीसीसी) से जुड़ी निविदा भी शामिल है। आइसीसीसी से पूरे शहर पर एक जगह से नजर रखी जा सकेगी। इसके लिए अत्याधुनिक कैमरे आदि लगाए जाएंगे। कचरा उठाव आदि की निगरानी भी इसके जरिए हो सकेगी। अभी इसके चार मंजिला भवन का निर्माण कार्य चल रहा है। अभी अग्निशमन और बिजली आदि का काम चल रहा है। इसी भवन में स्मार्ट सिटी का कार्यालय भी होगा।

205 करोड़ के प्रोजेक्ट का टेंडर जारी

आइसीसीसी में मास्टर सिस्टम को ऑपरेट करने के लिए निविदा की प्रक्रिया निकाली गई है। इस माह की 23 तारीख से 15 मई तक ऑनलाइन टेंडर डॉक्यूमेंट डाउनलोड किया जा सकता है। 16 मई को तकनीकी बिड होगी। इस पूरे प्रोजेक्ट की लागत करीब 205 करोड़ रुपये है। 

गांधी मैदान के आसपास की बदलेगी सूरत

गांधी मैदान के आसपास स्मार्ट सिटी से शुरू होने वाली परियोजनाओं के निविदा की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। मौर्यालोक और गांधी मैदान में स्मार्ट पार्किंग के लिए भी टेंडर जारी कर दिया गया है। गांधी मैदान के पास जेपी गोलंबर से डीएम कोठी तक बनने वाले हैप्पी स्ट्रीट, गांधी मैदान के प्रवेश द्वार आदि परियोजनाओं पर भी जल्द काम शुरू होने वाला है। शहर में 5800 वर्ग फीअ में थ्रीडी वॉल पेंटिंग की भी तैयारी है। इससे जुड़ी एजेंसी का चयन भी जल्द किया जाएगा। हालांकि बिहार की राजधानी पटना के लिए राहत भरी ये खबर है कि पिछले दस दिनों में करीब आधा दर्जन महत्वपूर्ण योजनाओं के लिए निविदा की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ऐसे में पटना के स्मार्ट होने की गाड़ी जल्द ही पटरी पर आती दिख रही है। 

chat bot
आपका साथी