Patna Serial Blast FLASHBACK: पटना गांधी मैदान के मंच से बोलते रहे नेता, फटते रहे बम

Patna Serial Blast FLASHBACK पटना गांधी मैदान के मंच पर 27 अक्‍टूबर 2013 को नरेंद्र मोदी सहित देश के कई बड़े नेता हुंकार रैली को संबोधित कर रहे थे। इस बीच एक-एक कर बम फटते जा रहे थे। पूरा मामला जानिए इस खबर में।

By Amit AlokEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 01:57 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 01:59 PM (IST)
Patna Serial Blast FLASHBACK: पटना गांधी मैदान के मंच से बोलते रहे नेता, फटते रहे बम
पटना के गांधी मैदान में हुंकार रैली के दौरान बम विस्‍फोट के बाद की स्थिति। फाइल तस्‍वीर।

पटना, राज्य ब्यूरो। Patna Serial Blasts वह 27 अक्टूबर 2013 की सुबह थी। सत्ता परिवर्तन को बेकरार भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने पटना के गांधी मैदान में हुंकार रैली (Hunkar Rally) बुलाई थी। उससे भी खास ये कि इस रैली में उस समय गुजरात के मुख्यमंत्री और बीजेपी के प्रधानमंत्री उम्मीदवार नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आने वाले थे। मोदी को सुनने के लिए रात से ही लोगों की भीड़ पटना में जुटने लगी थी। मंच तैयार था। भीड़ इंतजार कर रही थी कि तभी सुबह करीब 9:30 बजे पटना जंक्शन (Patna Junction) के प्लेटफार्म संख्या 10 के बाथरूम में धमाका हुआ। धमाके की आवाज इतनी तेज थी कि लोग सहम गए। इसमें एक आतंकी की मौत हो गई। जबकि, दूसरा आतंकी इम्तियाज अंसारी भागने के क्रम में पकड़ा गया। पुलिस के वरीय अधिकारी जांच के लिए जंक्शन पहुंचे। आगे रैली स्‍थल पर नरेंद्र मोदी सहित अन्‍य नेताओं के भाषण के बीच एक-एक कर छह विस्‍फोट हुए।

पटना जं. के बाद गांधी मैदान के अंदर-बाहर धमाका

अभी जंक्शन पर जांच चल ही रही थी कि करीब 11:40 बजे के आसपास गांधी मैदान के बाहर उद्योग भवन के पास दूसरा बम विस्फोट हुआ। इस बीच मंच पर बीजेपी के कई बड़े नेता पहुंच चुके थे। भाषण शुरू था। मैदान में लाखों की भीड़ जमा थी। लोगों को लगा कि भाजपा समर्थक उत्साह में पटाखे फोड़ रहे हैं। इसके बाद अगले एक घंटे के बीच आधा दर्जन विस्फोट हुए। तीसरा बम रीजेंट सिनेमा के पास, चौथा बम गांधी मैदान के अंदर महात्मा गांाधी की पुरानी प्रतिमा के पास, पांचवां बम गांधी मैदान के बाहर ट्विन टावर के पास, छठा बम स्टेट बैंक के पास और सातवां बम गांधी मैदान के बाहर चिल्ड्रेन पार्क के पास हुआ।

तब मना करने के बावजूद गांधी मैदान गए थे मोदी

दोपहर 12:30 बजे तक पटना जंक्शन व गांधी मैदान के आसपास आधा दर्जन बम विस्फोट हो चुके थे। बावजूद भीड़ मोदी को सुनने के लिए गांधी मैदान में जमा थी। इस बीच दोपहर 12 बजकर 32 मिनट में नरेंद्र मोदी विमान से पटना एयरपोर्ट पहुंचे। वहां सुरक्षा में तैनात अधिकारियों ने उन्हें बम विस्फोट की जानकारी दी और गांधी मैदान न जाने की सलाह भी। हालांकि, नरेंद्र मोदी ने रैली में जाने का निश्चय किया। सुरक्षा के दृष्टिकोण से उनके मंच पर जाने का कार्यक्रम थोड़ा विलंब जरूर कर दिया गया। इस बीच धमाकों के बावजूद मैदान गांधी मैदान में डटी रही। इसके बाद नरेंद्र मोदी मंच पर आए और अपना भाषण दिया।

किस तरह हुए थे सिलसिलेवार धमाके, जानिए

पहला धमाका : सुबह 9:30 बजे : पटना जंक्शन के प्लेटफार्म नम्बर 10 के शौचालय में

दूसरा धमाका : सुबह 11:40 बजे : गांधी मैदान के बाहर उद्योग भवन के पास

तीसरा धमाका : दोपहर 12:05 बजे : गांधी मैदान के बाहर रीजेंट सिनेमा के पास

चौथा धमाका : दोपहर 12:10 बजे : गांधी मैदान में बापू की पुरानी प्रतिमा के पास

पांचवां धमाका : दोपहर 12:15 बजे : गांधी मैदान के दक्षिणी हिस्से में ट्विन टावर के पास

छठा धमाका : दोपहर 12:20 बजे : गांधी मैदान के पश्चिमी हिस्से में स्टेट बैंक के पास

सातवां धमाका : दोपहर 12:45 बजे : गांधी मैदान के बाहर चिल्ड्रेन पार्क के पास

chat bot
आपका साथी