सुरक्षित रहेंगे बच्चेः स्कूली बसों का होगा फिटनेस टेस्ट, देखरेख को लगाया जाएगा कैंप

पटना में अब स्कूली बसों का भी फिटनेस टेस्ट किया जाएगा। इसके लिए बकायदा कैंप लगाया जाएगा। संडे या अवकाश के दिन खास तौर पर बसों की जांच की जाएगी।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Fri, 14 Dec 2018 03:24 PM (IST) Updated:Fri, 14 Dec 2018 03:24 PM (IST)
सुरक्षित रहेंगे बच्चेः स्कूली बसों का होगा फिटनेस टेस्ट, देखरेख को लगाया जाएगा कैंप
सुरक्षित रहेंगे बच्चेः स्कूली बसों का होगा फिटनेस टेस्ट, देखरेख को लगाया जाएगा कैंप

अब बच्चों की चिंता नहीं करनी होगी। सरकार ने आपके नन्हें मुन्ने की रखवाली करने की सोच ली है। अब तय मानक के अनुसार स्कूली बसें संचालित होंगी। जिला परिवहन पदाधिकारी अजय कुमार ठाकुर ने जिला शिक्षा पदाधिकारी ज्योति कुमार से स्कूलों का रोस्टर मांगा है। परिवहन सचिव और जिला सड़क सुरक्षा समिति ने सभी स्कूली बसों के मानकों की जांच के निर्देश दिए हैं। पत्र में कहा गया है कि स्कूलों की तिथि बनाकर स्थल बताएं। जिला शिक्षा पदाधिकारी स्कूलों से समन्वय स्थापित कर तिथि तय करेंगे।

अवकाश के दिन होगी जांच

हर रविवार या अवकाश के दिन जांच करने का फैसला लिया गया है। सभी स्कूलों की सभी बसों की फिटनेस की जांच होगी। इसके लिए कैंप लगेगा। तय तिथि के अनुसार पूरे कागजात के साथ स्कूलों की बसें आएंगीे। चालकों के लाइसेंस की भी जांच होगी। प्राथमिक उपचार की व्यवस्था, बेहतर सीट, बेहतर स्थिति, चालक-कंडक्टर का नाम व मोबाइल नंबर अंकित, प्रदूषण प्रमाणपत्र सहित कई बिंदुओं पर जांच होगी। कैंप में एमवीआइ और प्रवर्तन तंत्र के अधिकारी मौजूद रहेंगे।

कैंप के आधार तैयार किया जाएगा डाटा

जिला परिवहन पदाधिकारी ने बताया कि पटना में करीब 1200 स्कूली बसें संचालित हो रही है। कैंप के आधार पर सभी स्कूलों में चलने वाली बसों का एक बार डाटा तैयार हो जाएगा। मानक में कमी पाए जाने पर स्कूली बसों को चलने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी