कुछ ही देर में घटनास्‍थल पर पहुंच जाएगी पटना पुलिस, मुख्‍यालय कर रहा है इस तरह की व्‍यवस्‍था

पटना के तीन अन्य अनुमंडल में बंट सकती पुलिस लाइन। ग्रामीण पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्र में भी पुलिस लाइन का सब-सेंटर बनाने की योजना। नई पुलिस लाइन में पुरानी से भेजे जा सकते 15-15 सौ जवान । पटना पुलिसलाइन से फोर्स के देर से पहुंचने की दिक्कत होगी दूर।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 11:39 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 11:39 AM (IST)
कुछ ही देर में घटनास्‍थल पर पहुंच जाएगी पटना पुलिस, मुख्‍यालय कर रहा है इस तरह की व्‍यवस्‍था
बिहार पुलिस का राज्‍य मुख्‍यालय। फाइल फोटो

आशीष शुक्ल, पटना। अक्सर ऐसा होता है कि पटना जिले के दूरदराज के अनुमंडल में कोई बड़ी घटना होती है तो पटना पुलिस लाइन (Patna Police Line) से रिजर्व बल को पहुंचने में देर हो जाती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए पुलिस महकमा (Bihar Police Department) प्रस्ताव तैयार करने में जुट गया है। प्रस्तावित व्यवस्था के तहत लोदीपुर पुलिस लाइन पहले की तरह काम करती रहेगी, लेकिन इसके सब सेंटर पूर्वी, पश्चिमी और ग्रामीण क्षेत्र के किसी अनुमंडल में भी होंगे। इन जगहों पर पुलिस पुलिस लाइन बनने के बाद प्रत्येक में 15-15 सौ जवान तैनात किए जाएंगे। भविष्य में अगर सिटी एसपी पूर्वी, पश्चिमी या ग्रामीण एसपी के क्षेत्र में कोई वारदात होती है तो वहां अतिरिक्त बल को तुरंत भेजा जा सकेगा। सूत्रों की मानें तो इस प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है। 

आसपास की थाना पुलिस को बुलाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

उदाहरण के रूप में बाढ़ से लेकर अन्य थाना क्षेत्र शहर से काफी दूर हैं। ऐसे में वहां कोई हंगामा या दंगा होने पर आसपास के थानों की पुलिस को भेजना पड़ता है। इससे भी स्थिति नियंत्रित नहीं होने पर पटना के लोदीपुर स्थित पुलिस लाइन से अतिरिक्त बल रवाना किया जाता है। दूरी अधिक होने से कई बार पुलिस को पहुंचने में देर हो जाती है। पुलिस अधिकारी की मानें तो अगर तीनों सिटी एसपी के क्षेत्र के किसी एक अनुमंडल में पुलिस लाइन का सब-सेंटर बनाकर वहां भी जवानों को रिजर्व रखा जाए तो इससे इन स्थानों पर आसपास के थानों की पुलिस को बुलाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। स्थिति पर त्वरित नियंत्रण पाने में भी कोई परेशानी नहीं होगी। बाकी फोर्स लोदीपुर पुलिस लाइन में पहले की तरह ही तैनात रहेगी। 

बिहटा-सरमेरा हाइवे पर एक नए थाने का प्रस्ताव 

बिहटा-सरमेरा हाइवे पर कुछ ऐसे इलाके हैं जो सुनसान हैं। हाइवे बनने पर सड़कों पर वाहनों का आवागमन भी बढ़ेगा और उसके आसपास आबादी भी बढ़ेगी। अभी इस हाइवे के दोनों ओर सुनसान इलाकों से नजदीकी थाने की दूरी अधिक है। इसके मद्देनजर पटना पुलिस इस इलाके में एक नया थाना बनवाने और वहां तैनाती का प्रस्ताव तैयार कर रही है। इसे जल्द ही मुख्यालय भेजा जा सकता है। 

बदले ठिकाना तो मिल सकती है फरियादी को राहत 

अभी गांधी मैदान के पास ही आइजी, एसएसपी, एसपी ग्रामीण, एसपी पूर्वी, एसपी पश्चिमी का दफ्तर है। सभी एसपी एक ही जगह बैठते है। ऐसे में बाढ़, मोकामा, बिहटा से लेकर अन्य दूरदराज के थाना क्षेत्र के पीडि़तों को अपनी फरियाद की गुहार लगाने के लिए पटना आना होता है। एक पुलिस पदाधिकारी की मानें तो अगर एसपी पश्चिमी, एसपी पूर्वी और एसपी-ग्रामीण का दफ्तर उनके इलाके में ही हो तो फरियादी अपने क्षेत्र में ही एसपी से मुलाकात कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी