नौकरी की तैयारी के लिए पटना आया छात्र बन गया बड़ा ठग, बैंक खाते का स्‍टेटमेंट देखकर पुलिस दंग

राहुल के खाते में मिले डेढ़ लाख मोबाइल में दस संदिग्ध नंबर कंकड़बाग में एटीएम में डिवाइस लगाने के दौरान गिरफ्तार राहुल के पिता हैं किसान राहुल के साथी उज्ज्वल की तलाश में जुटी पुलिस गिरोह में कई हैं शामिल आठ से दस मोबाइल नंबर मिले संदिग्ध

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Fri, 16 Jul 2021 07:33 AM (IST) Updated:Fri, 16 Jul 2021 07:33 AM (IST)
नौकरी की तैयारी के लिए पटना आया छात्र बन गया बड़ा ठग, बैंक खाते का स्‍टेटमेंट देखकर पुलिस दंग
साइबर ठगी में पकड़ा गया पटना का छात्र। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Cyber Crime in Patna: एटीएम में डिवाइस लगाने के दौरान कंकड़बाग थाना पुलिस के हत्थे चढ़ा साइबर जालसाज राहुल जक्कनपुर के विग्रहपुर में किराये पर कमरा लेकर रह रहा था। घटना के बाद उसे उसके साथ कमरे में रहने वाला उज्ज्वल फरार चल रहा है। पुलिस को राहुल के बैंक अकाउंट में डेढ़ लाख रुपये मिले हैं। पुलिस ने खाता फ्रीज करा दिया गया है। पुलिस राहुल के पास से बरामद मोबाइल का डिटेल भी खंगाल रही है, जिसमें आठ से दस ऐसे नंबर मिले है, जो संदिग्ध है। इसमें कुछ नंबर नवादा, नालंदा सहित झारखंड के है। सभी बंद हैं।

पिता किसान और खाते में लाखों का ट्रांजेक्शन 

पुलिस की मानें तो राहुल माता-पिता की इकलौती संतान है। पिता किसान हैं। पिता ने पुलिस को बताया कि उन्हें पता था कि बेटा पटना में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहा है। पुलिस की मानें तो वह गलत लड़कों के संपर्क में आ गया और कम समय में अधिक रुपये कमाने के चक्कर में साइबर जालसाज गिरोह के संपर्क में आ गया। पुलिस को उसके खाते में डेढ़ लाख रुपये और पूर्व के कई ट्रांजैक्शन के बारे में पता लगा है। इसके बारे में विस्तृत जानकारी जुटाई जा रही है। साथ ही आसपास के थानों में दर्ज एटीएम से फर्जी निकासी मामले में जो फुटेज मिले, उससे राहुल के चेहरे का मिलान किया जाएगा।

किसी और के इशारे पर डिवाइस सेट कर रहा था राहुल

पुलिस ने राहुल के कमरे की तलाशी ली। लेकिन, कमरे में लैपटाप, कंप्यूटर या टैब नहीं मिला। जबकि डिवाइस से एटीएम कार्ड का डिटेल चुराने के बाद उसे क्लोन एटीएम में अपलोड करने के लिए लैपटाप या कंप्यूटर की जरूरत है। ऐसे में पुलिस को संदेह है कि राहुल साइबर गिरोह के लिए काम करता था। वह उनके लिए एटीएम में डिवाइस सेट करता होगा। उसके गिरोह में और कितने लोग है? सरगना कौन है? गिरोह को कहां से आपरेट किया जा रहा है? उसके मोबाइल से मिले संदिग्ध नंबर किसके है? खाते में इतने रुपये कौन ट्रांसफर कर रहा था? ऐसे कई बिन्दुओं पर पुलिस छानबीन कर रही है। पुलिस राहुल को रिमांड पर लेकर पूछताछ करेगी और उसे साथ लेकर उसके नवादा स्थित गांव जाएगी। वहीं उज्ज्वल की तलाश में पुलिस जहानाबाद में छापेमारी कर रही है।

chat bot
आपका साथी