पटना के ज्ञान भवन में लगे महिला उद्योग मेले में मिल रहे तरह-तरह के आइटम, आज खरीदारी का आखिरी मौका

कड़ाके की ठंड के बीच भी पटना के ज्ञान भवन में लगे महिला उद्यमी मेले में लोगों की भीड़ देखने को मिल रही है। यहां घूमने के साथ-साथ एक ही छत के नीचे खाने-पीने के साथ बिहार की संस्कृति और सभ्यता को देखने का मौका भी मिल रहा है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 10:26 AM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 10:26 AM (IST)
पटना के ज्ञान भवन में लगे महिला उद्योग मेले में मिल रहे तरह-तरह के आइटम, आज खरीदारी का आखिरी मौका
पटना में लगे महिला उद्योग मेले में खरीदारी करने पहुंच रहे लोग। जागरण

पटना, जागरण संवाददाता। कड़ाके की ठंड के बीच भी पटना के ज्ञान भवन में लगे महिला उद्यमी मेले में लोगों की भीड़ देखने को मिल रही है। यहां लोगों को घूमने के साथ-साथ एक ही छत के नीचे खाने-पीने के साथ बिहार की संस्कृति और सभ्यता को देखने का मौका भी मिल रहा है। मेले में इस बार लोगों को परंपरा से जुड़ी हुई चीजें बहुत पसंद आ रही हैं। मेले के चौथे दिन चौदह लाख रूपये के सामानों की बिक्री हुई। इस मेले का आज आखिरी दिन है। शाम को मेले का समापन समारोह आयोजित किया जाएगा।

खाने और आचार के स्टॉल पर दिखी भीड़

रविवार होने के कारण लोगों की भीड़ खाने-पीने के स्टॉल और आचार के स्टॉल पर सब से ज्यादा देखने को मिली। ठंड के दौरान लोगों को मौसमी फल वाले आचार बहुत पसंद आ रहे हंै। इस बार स्टॉल लगाने वाली किसान चाची का कहना हैं कि तीन दिनों में ही उनके पास से दस किलों से ज्यादा आचार बिक चुके हैं।

बांस के बने सामान की डिमांड

मेले में बांस के बने हुए सामान बहुत ज्यादा डिमांड में है। लोगों के अनुसार मार्केट में अलग-अलग धातुओं के बने सामान मिलते हैं, लेकिन जो खूबी और डिजाइन बांस में देखने को मिलती है, वह कहीं और नहीं है। इस बार फूलों के गुलदस्ते और किचन में यूज होने वाले सामान बहुत ज्यादा पसंद किया गया है। इन सब समान की कीमत 200 रूपये से शुरू होकर हजारों रूपये तक जा रही है।

कॉस्टमाइज जूतों के साथ डिजाइनर मोजरी की भी रही मांग

मेले में लोगों के बीच कॉस्टमाइज जूतों की मांग देखने को मिल रही थी। स्टॉल संचालक रश्मि के अनुसार कॉस्टमाइज जूतों की खासियत हैं कि ये आपके पांव के नाप और डिजाइन के अनुसार बनाया जाता है। साथ ही इस जूते को अपने मन के अनुसार बनवा भी सकते है। रश्मि के अनुसार उन्होंने इसबार मेले में इसको लांच किया है और यहां आने वाले ग्राहकों को बहुत पसंद आ रहा है और वो एंडवास में ऑडर भी देकर जा रहे है।

chat bot
आपका साथी