पटना में घने कोहरे ने किया आम लोगों को परेशान, अगले दो दिन तक ऐसा ही रह सकता है मौसम

Weather in Forecast कोहरे में दुबकी राजधानी फिर बढ़ी ठिठुरन मौसम विज्ञानियों का कहना है कि सुबह में घना कोहरा होने के बावजूद दोपहर बाद मौसम में थोड़ा सुधार हो सकता है पश्चिम से आने वाली बर्फीली हवा के कारण तापमान में फिलहाल काफी गिरावट देखा जा रहा है

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 10:52 AM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 11:50 AM (IST)
पटना में घने कोहरे ने किया आम लोगों को परेशान, अगले दो दिन तक ऐसा ही रह सकता है मौसम
दिन चढ़ने के बाद भी पटना की सड़कों पर कोहरे का असर। जागरण

पटना, जागरण संवाददाता। Weather in Bihar: वातावरण में एक बार फिर ठंड बढ़ गई है। कोहरा से सौ गज भी देख पाना मुश्किल हो गया है। लोग घरों में कैद हैं। राजधानी के पार्क और मैदान सभी खाली हैं। इस तरह की स्थिति अगले दो दिनों तक बने रहने की उम्मीद है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र (Patna Weather) के वैज्ञानिक संजय कुमार का कहना है कि वर्तमान में राजधानी समेत पूरा प्रदेश घने कोहरे की चपेट में है। आकाश में भी बादल छाए हुए हैं। ठंड ने मानव जन-जीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है। मंगलवार को दोपहर में हल्‍की धूप निकलने से अधिकतम तापमान 16 डिग्री से बढ़कर 20.6 डिग्री तक पहुंच गया था। न्‍यूनतम तापमान 9.4 डिग्री दर्ज किया गया था। इसमें आज और गिरावट आने की उम्‍मीद है।

दोपहर बाद मौसम में सुधार की उम्मीद

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि सुबह में घना कोहरा होने के बावजूद दोपहर बाद मौसम में थोड़ा सुधार हो सकता है । पश्चिम से आने वाली बर्फीली हवा के कारण प्रदेश के तापमान में फिलहाल काफी गिरावट देखा जा रहा है। बंगाल की खाड़ी से आने वाली नमी वातावरण में कोहरा पैदा कर रही है, फिलहाल बारिश की कोई उम्मीद नहीं है ।

मौसम को लेकर रहें सावधान

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि राजधानी के मौसम में काफी बदलाव देखा जा रहा है। ऐसे में लोगों को बेहद सावधान रहने की जरूरत है अति आवश्यक कार्य से ही लोग घरों से बाहर निकले। ज्यादा देर तक खुले में रहना ठीक नहीं है। पीएमसीएच के हार्ट रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अशोक कुमार का कहना है कि वर्तमान मौसम में बुजुर्गों को अति सावधानी बरतनी बहुत जरूरी है। उनकी जरा सी लापरवाही बीमार बना सकती है। ऐसे में जरूरी है कि बुजुर्ग लोग नियमित रूप से बीपी एवं शुगर की दवा लेते रहें। घर के अंदर ही योगाभ्यास करें। घर का वातावरण भी गर्म रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए हीटर आदि का उपयोग किया जा सकता है।

बुजुर्गों के साथ साथ बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर भी सावधानी अत्यंत आवश्यक है। पीएमसीएच के शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर राकेश कुमार शर्मा का कहना है कि वर्तमान मौसम में बच्चों को घर के अंदर ही रखा जाए। बाहर खेलने भेजना खतरे से खाली नहीं है। बच्चों के गर्म कपड़ों में ही रखें उनके खानपान पर भी ध्यान देने की जरूरत है। खासकर आइसक्रीम वगैरह से फिलहाल बच्चों को दूर रखना जरूरी। डॉक्टरों का कहना है कि ठंड के कारण आजकल अस्पतालों में सर्दी, खांसी, बुखार एवं निमोनिया के मरीजों की संख्या काफी बढ़ गई है । ऐसे में बच्चों को बाहर ना भटकने दें।

chat bot
आपका साथी