Patna News: चिंपैंजी खा रहा काजू और बादाम, भालू खा रहा उबला अंडा; यहां हीटर से बदन सेंकता है बाघ

Patna News यहां टाइगर के लिए लग गया है हीटर अजगर को पसंद आ रही कंबल की गर्मी भालू को मिला हनी और उबला अंडा सर्दी को दूर भगाने के लिए जानवर भी कर रहे हैं खूब उपाय ----------

Shubh Narayan PathakSat, 27 Nov 2021 07:25 AM (IST)
पटना जू में जानवरों को ठंड से बचाने के लिए एक से बढ़कर एक इंतजाम। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। ठंड से बचाव के लिए सिर्फ इंसान ही नहीं जानवरों के लिए भी विभिन्न तरह के उपाय किए जा रहे हैं। ठंड के दस्तक देते ही संजय गांधी जैविक उद्यान (पटना जू) प्रशासन की ओर से पशु- पक्षियों के लिए मौसम के अनुरूप खान-पान और रहन-सहन की व्यवस्था की गई है। शेर और बाघ के केज में हीटर लगा दिया गया है तो वहीं अजगर को कंबल दिया गया है। अजगर को गर्मी देने के लिए हाई वोल्टेज का बल्ब भी लगाया गया है। कई पशु-पक्षियों के केज को फूस से घेरा गया है। शेर और बाघ के आराम करने के लिए केज में लकड़ी का प्लेटफार्म भी लगाया गया है।

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के हो रहे उपाय

हिरण के बाड़े में पुआल और खाने में चोकर और सरसों की खली दी जा रही है। हाथी, गैंडा, दरियाई घोड़ा सहित अन्य शाकाहारी जानवरों को सूप, घास और ईख दी जा रही है। पशु-पक्षियों के लिए मौसम के हिसाब से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखने की व्यवस्था की गई है।

भालू को दिया जा रहा उबला अंडा

भालू को ठंड से राहत और स्वस्थ व फिट रखने के लिए उबले हुए अंडे के साथ शहद खाने के लिए दिया जा रहा है। उसके केज में हीटर और ब्लोअर लगाया गया है, ताकि वह गरम रह सके। केज को फूस से घेरा गया है।

चिंपैंजी को दिया जा रहा च्यवनप्राश

चिंपैंजी को ठंड से बचाव के लिए च्यवनप्राश, अनार, सेब, काजू और बादाम दिया जा रहा है। बंदर को अंडा खिलाकर उनके शरीर को गर्म रखने की कोशिश की जा रही है। चिंपैंजी के बाड़े में भी कंबल दिए गए हैं तथा उसे खीर खिलाया जा रहा है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.