जरूरतमंद कोविड मरीजों को मुफ्त में ऑक्‍सीजन सिलेंडर दे रहा पटना का हनुमान मंदिर

पटना जंक्‍शन स्थित महावीर मंदिर कोविड संक्रमित जरूरतमंदों को मिल रही ऑक्सीजन सिलेंडर की सुविधा ट्रस्‍ट के अस्‍पतालों में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों का इलाज भी शुरू सामाजिक कार्यों में हमेशा आगे रहा है पटना का महावीर मंदिर ट्रस्‍ट

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Fri, 30 Apr 2021 03:25 PM (IST) Updated:Fri, 30 Apr 2021 03:25 PM (IST)
जरूरतमंद कोविड मरीजों को मुफ्त में ऑक्‍सीजन सिलेंडर दे रहा पटना का हनुमान मंदिर
पटना जंक्‍शन स्थित हनुमान मंदिर। फाइल फोटो

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Coronavirus Update News: बिहार में कोरोना संकट के बीच सबसे बड़ी समस्‍या ऑक्‍सीजन सिलेंडर की हो रही है। इस बीच सामाजिक कार्यों में हमेशा अग्रणी रहने वाले पटना जंक्‍शन स्थित महावीर मंदिर की ओर से सराहनीय प्रयास का शुभारंभ शुक्रवार को किया गया। शुक्रवार को मंदिर परिसर से 60 जरूरतमंद रोगियों को मुफ्त में ऑक्सीजन वितरण किया गया। इसकी शुरुआत महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने की।

ऑनलाइन बुकिंग के जरिये मिलेगा ऑक्‍सीजन सिलेंडर

आचार्य कुणाल ने बताया कि महावीर मंदिर ट्रस्ट ने ऑक्सीजन प्लांट बिठाने के लिए पूरे देश में संपर्क किया। किंतु किसी ने चार माह के पहले इसे क्रियान्वित करने का आश्वासन नहीं दिया। तभी मंदिर की ओर से स्थानीय स्तर पर ऑक्सीजन सस्ते दर में मुफ्त वितरण करने का निर्णय लिया है। सचिव ने कहा कि हमारा लक्ष्य प्रतिदिन 150 जरूरतमंद रोगियों को ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराने का है। ऑक्सीजन सिलेंडर का वितरण ऑनलाइन सिस्‍टम से होगा। उन्होंने बताया कि हम लोगों ने छोटे साइज के सिलेंडर खरीदने की बहुत कोशिश की, लेकिन इसकी उपलब्धता नहीं होने से लोगों को 10.2 लीटर का सिलिंडर  (BTYPE) में ही ऑक्सीजन दे पाने में समर्थ होंगे।

इस तरह कर सकते हैं ऑनलाइन बुकिंग

ऑक्सीजन सिलिंडर के लिए लोगों को ऑनलाइन बुकिंग करना होगा। ऑनलाइन बुकिंग महावीर मंदिर के वेबसाइट https://mahavirma  https://mahavirmandirpatna.org/free-oxygen/

 पर करना होगा। ऑनलाइन बुकिंग होने के बाद अपना बुकिंग स्टेटस चेक कर सकते हैं। ऑक्सीजन के लिए किसी प्रकार का कोई पैसा नहीं लिया जाएगा। रोगी को आधार कार्ड, मेडिकल पर्ची जिसमें ऑक्सीजन बुकिंग आईडी स्लिप हो उसे साथ में लाना अनिवार्य होगा। तभी सिलेंडर मिलेगा।

बुकिंग कंफर्म होने पर ही पहुंचे सिलेंडर लाने

प्रतिदिन जितने ऑक्सीजन सिलिंडर मिलेंगे उतने ही बांटा जाएगा। ऑक्सीजन भरने में करीब 45 मिनट का समय लग सकता है। ऐसे में बुकिंग स्टेटस चेक कर निर्धारित समय पर हीं आना होगा। सुबह आठ बजे से शाम साढ़े आठ बजे के बीच बुकिंग की संपुष्टि होने पर बुलाने का संदेश आपके मोबाइल पर जाएगा। बुलावा जाने पर ही आपको आना होगा। सुबह साढ़े 10 बजे से पहला वितरण होगा। एक ही व्यक्ति को बार-बार ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं की जाएगी।

कोविड रोगियों के लिए अस्पताल आरंभ

न्यास सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि एक मई यानी शनिवार से चिरैयाटांड पुल के पास कंकड़बाग में स्थित महावीर आरोग संस्थान में कोविड रोगियों के लिए 40 बेड वाला अस्पताल आरंभ किया जा रहा है। वहीं बेगूसराय में भी शनिवार या सोमवार से महावीर अग्रसेन सेवा सदन में 25 बेड के साथ कोविड अस्पताल प्रारंभ करने की तैयारी है।

सहयोग करने वालों को दिया धन्‍यवाद

आचार्य ने ऑक्सीजन आपूर्ति को लेकर संजय भरतीया की सराहना की। उन्होंने कहा कि इनके सहयोग के बिना यह कार्य संभव नहीं था । वहीं महावीर मंदिर में जो भी ऑक्सीजन का वितरण होगा, वह नैवेद्यम शाखा के प्रमुख राचंद्रन शेषाद्री की देखरेख में होगा। महावीर आरोग्य संस्थान में कोविड अस्पताल के निदेशक डॉ. एससी मिश्रा के नेतृत्व में चलेगा तथा बेगूसराय का अस्पताल दिनेश टेबड़ेवाल की देखरेख में चलेगा

chat bot
आपका साथी