Viral Fever: पटना के NMCH में वायरल बुखार से 12वीं मौत, PMCH में भर्ती किए गए पांच नए मरीज

Viral Fever in Bihar पटना के बड़े अस्‍पताल एनएमसीएच में वायरल बुखार से किशोरी की मौत नौ नए मरीज हुए भर्ती पीएमसीएच में एक निकू समेत पांच और एनएमसीएच में चार बच्चे किए गए भर्ती एम्स और आइजीआइएमएस की ओपीडी में मिले 30 संक्रमित

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 06:55 AM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 06:55 AM (IST)
Viral Fever: पटना के NMCH में वायरल बुखार से 12वीं मौत, PMCH में भर्ती किए गए पांच नए मरीज
पटना में नहीं घट रहे वायरल बुखार के मामले। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण टीम। नालंदा मेडिकल कालेज सह अस्पताल (एनएमसीएच) के शिशु रोग विभाग में शुक्रवार को वायरल बुखार से पीड़‍ित बाढ़ अनुमंडल की 12 वर्षीय किशोरी की मौत हो गई। विगत दो सप्ताह में यहां 12 बच्चों की मौत हो चुकी है। वहीं राजधानी पटना के चारों बड़े सरकारी अस्पतालों के शिशु रोग ओपीडी में शुक्रवार को 425 बच्चे पहुंचे। इसमें से 57 में वायरल बुखार के लक्षण मिले। इनमें गंभीर लक्षण वाले नौ बच्चों को भर्ती किया गया। एनएमसीएच के अधीक्षक डा. विनोद कुमार सिंह ने बताया कि किशोरी गंभीर स्थिति में पीडियाट्रिक आइसीयू में गुरुवार को भर्ती की गई थी। इलाज  के क्रम में शुक्रवार को उसकी मौत हो गई।

एनएमसीएच में वायरल निमोनिया पीड़ि‍त एक बच्चे को डिस्चार्ज किया गया है जबकि चार नए संक्रमितों को गंभीर लक्षण के कारण भर्ती किया गया। भर्ती होने वालों सुलतानपुर निवासी दो माह का बच्चा, नालंदा का डेढ़ साल का बच्चा, पटनासिटी के चौक की छह माह की बच्ची और नालंदा का चार वर्षीय बच्चा शामिल है। अधीक्षक ने बताया कि 84 बेड वाले शिशु रोग विभाग में 76 मरीज भर्ती है। 10 और बेड की व्यवस्था विभाग में की गई है। 24 बेड का निकू भरा हुआ है। डा. विनोद कुमार सिंह ने कहा कि अब वायरल के गंभीर लक्षण आने कम हुए हैं लेकिन बच्चों को तीन दिन से अधिक बुखार, सांस लेने में तकलीफ, सर्दी-खांसी होने पर डाक्टर से परामर्श जरूर लेना चाहिए।

पीएमसीएच में एक निकू समेत पांच बच्चे भर्ती 

पीएमसीएच की शिशु रोग विभाग की ओपीडी में शुक्रवार को 96 बच्चे पहुंचे। इनमें से 12 वायरल बुखार के थे। वहीं निकू में एक और इमरजेंसी में चार वायरल संक्रमितों को भर्ती किया गया है। इसके अलावा तीन बच्चों को निकू से डिस्चार्ज किया गया। आइजीआइएमएस की ओपीडी में 68 बच्चे पहुंचे। इनमें से 9 वायरल संक्रमित थे। हालांकि, किसी को भर्ती नहीं किया गया है। यहां पहले से भर्ती तीन बच्चों का इलाज चल रहा है। वहीं एम्स की ओपीडी में 173 बच्चे पहुंचे और इनमें से 21 वायरल बुखार से पीड़‍ित थे। हालांकि, किसी बच्चे को यहां भर्ती नहीं किया गया है।

पीएमसीएच में मिला डेंगू का एक और मरीज

पीएमसीएच की माइक्रोबायोलाजी विभाग में शुक्रवार को चार आशंकितों के नमूनों की जांच की गई। इनमें से पीएमसीएच में भर्ती पटना निवासी एक व्यक्ति की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। वहीं मलेरिया विभाग के अनुसार अब तक राजधानी में डेंगू के 40 मामले ही सामने आए हैं।

chat bot
आपका साथी