पटना हाईकोर्ट एक महीने के बाद कल खुलेगा, वकीलों को थोड़ी राहत मिलने के आसार; ई फायलिंग अब शुरू होगी

Patna High Court News लगभग एक महीने के ग्रीष्मावकाश के बाद सोमवार को पटना हाईकोर्ट खुलने जा रहा है। अधिवक्‍ता संघ लगातार कोर्ट को खोलने और फिजिकल सुनवाई शुरू करने की मांग कर रहे हैं। ग्रीष्‍मावकाश में ई फायलिंग भी नहीं हो पा रही थी।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 06:51 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 06:51 PM (IST)
पटना हाईकोर्ट एक महीने के बाद कल खुलेगा, वकीलों को थोड़ी राहत मिलने के आसार; ई फायलिंग अब शुरू होगी
पटना हाईकोर्ट में कल से होगी वर्चुअल सुनवाई। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Patna High Court News: लगभग एक महीने के ग्रीष्मावकाश के बाद सोमवार को पटना हाईकोर्ट खुलने जा रहा है। अधिवक्‍ता संघ लगातार कोर्ट को खोलने और फिजिकल सुनवाई शुरू करने की मांग कर रहे हैं। ऐसे में हाईकोर्ट के खुलने से उन्‍हें थोड़ी राहत मिलेगी, हालांकि सभी मामले अभी ऑनलाइन माध्यम से ही सुने जाएंगे। बताते चलें कि पटना हाईकोर्ट पिछले 22 मई से बंद है। ग्रीष्मावकाश के दौरान स्पेशल बेंच का गठन किया गया था, जिसमें केवल अतिआवश्यक मामलों की सुनवाई विडियो कांफ्रेंसिंग द्वारा की जा रही थी।

पहली लहर खत्‍म होने के बाद कुछ दिन हुआ फिजिकल कामकाज

पटना हाईकोर्ट प्रशासन ने इस बार ग्रीष्‍मावकाश में नए मामलों की ई-फाइलिंग को भी रोक दिया था। कोरोना महामारी के मद्देनजर विगत 15 माह से हाईकोर्ट का कार्य बाधित चल रहा है। कोरोना महामारी के फर्स्ट वेव ख़त्म होने के बाद हाईकोर्ट को कुछ दिनों के लिए प्रयोगात्मक रूप में फिजिकल माध्यम से खोला गया था, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर आने के बाद मामलों की सुनवाई पूर्ण तरीके से विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए होने लगी।

अब केवल ई फायलिंग से दायर मामलों की होगी सुनवाई

सोमवार से हाईकोर्ट की विभिन्न पीठ द्वारा सुबह 10:30 से लेकर 04:15 बजे तक विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई होगी। कोर्ट सिर्फ उन्ही मामलों की सुनवाई करेगी जिसे ई-फाइलिंग द्वारा दायर किया गया है। नई सूची के मुताबिक अलग-अलग पीठ द्वारा रोजाना 50 आपराधिक एवं 30 सिविल मामलों की सुनवाई होगी। ई- फाइलिंग द्वारा सभी मामलों को दाखिल करने के लिए कोर्ट फीस अदा करना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके लिए ऑनलाइन पोर्टल बनाया गया है, जहां शुल्‍क का भुगतान किया जा सकता है।

वर्चुअल कोर्ट से वकीलों के सामने आर्थिक संकट

कोरोना काल में कोर्ट की सुनवाई वर्चुअल होने से वकीलों के सामने आर्थिक संकट गहराता जा रहा है। वकील लगातार फिजिकल सुनवाई शुरू करने की मांग कर रहे हैं। इसके साथ ही वकीलों ने राज्‍य सरकार से राहत पैकेज की मांग की है। वकीलों के संघों का कहना है कि कोरोना काल में 20 से 30 हजार अधिवक्‍ता पूरी तरह बेरोजगार हो गए हैं।

chat bot
आपका साथी