पटना हाईकोर्ट प्रशासन ने सुनी वकीलों की मांग, 27 से फिर न्यायालय में होगा आर्डर-आर्डर

पटना हाई कोर्ट में 27 सितंबर से फिजिकल माध्यम से सुनवाई शुरू हो जाएगी। मंगलवार को हाईकोर्ट के तीनों अधिवक्ता संघो की समन्वय समिति ने जजों के साथ एक असाधारण बैठक आयोजित कर कोर्ट को फिजिकल माध्यम से सुनवाई के लिए खोले जाने पर देर रात तक चर्चा की।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 10:32 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 10:32 PM (IST)
पटना हाईकोर्ट प्रशासन ने सुनी वकीलों की मांग, 27 से फिर न्यायालय में होगा आर्डर-आर्डर
पटना हाईकोर्ट में फिर से फिजिकल सुनवाई होगी। सांकेतिक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना : Patna High Court News: लंबे समय के बाद फिर से आर्डर-आर्डर की गूंज सुनाई पड़ेगी। पटना हाई कोर्ट में 27 सितंबर से फिजिकल माध्यम से सुनवाई शुरू हो जाएगी। मंगलवार को हाईकोर्ट के तीनों अधिवक्ता संघो की समन्वय समिति ने जजों के साथ एक असाधारण बैठक आयोजित कर कोर्ट को फिजिकल माध्यम से सुनवाई के लिए खोले जाने पर देर रात तक चर्चा की। अब दोबारा फिजिकल माध्यम से सुनवाई होगी। पटना हाईकोर्ट के वकील ढेर सारे मामलों के बैकलॉग की वजह से लंबे समय से कोर्ट को फिजिकल माध्यम से खोले जाने की मांग कर रहे थे। नए नियमों के तहत हाईकोर्ट अब सप्ताह में चार दिन फिजिकल माध्यम से और एक दिन वर्चुअल माध्यम से मामलों से सुनवाई करेगा।

अधिवक्ता संघ के 10 वकीलों का किया जाएगा चुनाव

कोरोना महामारी के मद्देनजर हाईकोर्ट परिसर में स्टैण्डर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर(एसओपी) विशेष का रूप से पालन किया जाएगा। हाईकोर्ट परिसर में भीड़-भाड़ को नियंत्रित करने के लिए प्रत्येक अधिवक्ता संघ के 10 वकीलों का चुनाव किया जाएगा, जो एसओपी के पालन पर निगाह रखेंगे। केवल उन्हीं अधिवक्ताओं और उनके क्लर्क को हाईकोर्ट परिसर में आने की अनुमति मिलेगी जिनके मामले सूचीबद्ध किये जाएंगे। इसके साथ-साथ किसी भी अन्य व्यक्ति का हाईकोर्ट परिसर में प्रवेश वर्जित होगा।

जमानत याचिकाओं को सूचीबद्ध किए जाने की उम्मीद

बता दें कि दुर्गापूजा की छुट्टियों के मद्देनजर हाईकोर्ट में जमानत याचिकाओं को प्रमुखता से सूचीबद्ध किए जाने की उम्मीद है। बैठक में तीनों अधिवक्ता संघों की समन्वय समिति के अध्यक्ष वरीय अधिवक्ता योगेश चन्द्र वर्मा, एडवोकेट एसोसिएशन के महासचिव शैलेन्द्र कुमार सिंह, लायर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय कुमार ठाकुर, लायर्स एसोसिएशन के महासचिव राजीव कुमार सिंह, बार एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय सिंह के साथ अन्य सदस्य भी मौजूद थे। बता दें कि कोरोना महामारी के चलते पटना हाईकोर्ट में सुनवाई बंद हो गई थी। वकील लंबे समय से दोबारा फिजिकल सुनवाई की मांग कर रहे थे। 

chat bot
आपका साथी