पटना में सभी घरों में स्‍मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का अभियान तेज, बिजली चोरी में एक करोड़ रुपए हुआ जुर्माना

प्रीपेड स्‍मार्ट मीटर लग जाने के बाद बिजली का बिल देने की बजाय मीटर को मोबाइल की तर्ज पर रिचार्ज करने से बिजली मिलेगी। बिजली कंपनी के मुताबिक सबसे ज्यादा बिजली चोर गुलजारबाग आपूर्ति प्रमंडल में पकड़े गए हैं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 11:29 AM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 11:29 AM (IST)
पटना में सभी घरों में स्‍मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का अभियान तेज, बिजली चोरी में एक करोड़ रुपए हुआ जुर्माना
पटना में स्‍मार्ट मीटर लगाने का अभियान तेज। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। बिहार की राजधानी पटना में बिजली चोरी रोकने के लिए दो तरफा अभियान चल रहा है। पटना विद्युत आपूर्ति प्रतिष्ठान ने जुलाई माह में 134 बिजली चोरों से 1.07 करोड़ रुपये जुर्माना वसूला है। इसके साथ ही खास किस्‍म का प्रीपेड स्‍मार्ट मीटर लगाने का काम भी तेज कर दिया गया है। इस मीटर के लग जाने के बाद बिजली का बिल देने की बजाय मीटर को मोबाइल की तर्ज पर रिचार्ज करने से बिजली मिलेगी। बिजली कंपनी के मुताबिक सबसे ज्यादा बिजली चोर गुलजारबाग आपूर्ति प्रमंडल में पकड़े गए हैं। यहां 36 बिजली चोरों से 35.82 लाख रुपये वसूली की गई है। बिजली चोरी में पकड़े जाने के बाद मुकदमा से बचने के लिए लोग 76 लाख जमा कर दिए। कंपाउंडिंग के तहत उन्हें चेतावनी दी गई।

सबसे कम बिजली चोर राजेंद्र नगर और बांकीपुर में

पेसू पूर्वी अंचल में बिजली चोरी के 91 मामले मिले हैं। गुलजारबाग में 36, कंकड़बाग टू में 23, पटना सिटी में 14, कंकड़बाग वन में आठ, राजेंद्र नगर और बांकीपुर में पांच-पांच बिजली चोर पकड़े गए हैं। जबकि पेसू पश्चिम अंचल में 43 बिजली चोरों को पकड़े गए। सबसे ज्यादा डाकबंगला आपूर्ति प्रमंडल में 14 बिजली चोर पकड़े गए हैं। पटना विद्युत आपूर्ति प्रतिष्ठान के महाप्रबंधक दिलीप कुमार सिंह ने बताया कि अगस्त माह में भी बिजली चोरी के विरुद्ध छापेमारी अभियान जारी रहेगी। स्मार्ट प्री-पेड मीटर में छेड़छाड़ कर बिजली चोरी करने वाले आसानी से पकड़ में आ गए।

घर के अगले हिस्से में लगवाएं स्मार्ट प्री-पेड मीटर

पटना में स्मार्ट प्री-पेड मीटर लगाने के काम में तेजी आ गयी है। पटना विद्युत आपूर्ति प्रतिष्ठान क्षेत्र में करीब 80 हजार मीटर लगाए जा चुके हैं। पटना विद्युत आपूर्ति प्रतिष्ठान के महाप्रबंधक दिलीप कुमार ङ्क्षसह ने बताया कि उपभोक्ता अपने मकान के अगले हिस्से में मीटर लगवाएं। इसे मकान के बाहर नहीं लगवाना है। महाप्रबंधक ने बताया कि घर के अगले हिस्से में मीटर रहने पर जांच की जरूरत पडऩे पर परेशानी नहीं होगी। नेटवर्क की समस्या भी नहीं रहेगी। उन्होंने पटनावासियों से अपील की कि वे मीटर लगवाने में सहयोग करें।

पटना में सभी उपभोक्‍ताओं को लगाना होगा स्‍मार्ट मीटर

सभी उपभोक्ताओं का मीटर बदलकर स्मार्ट प्री-पेड मीटर लगाना है। बिजली कंपनी राज्य भर के उपभोक्ताओं के यहां प्री-पेड मीटर लगा रहा है। पेसू क्षेत्र में 80 हजार से अधिक मीटर लग गए हैं। सभी आपूर्ति प्रमंडलों में मीटर बदले जा रहे हैं।  अंचल स्तर पर अधीक्षण अभियंता इस काम की निगरानी कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी