कोरोना टीकाकरण में पटना जिले के नाम तीन रिकार्ड, पूरे बिहार के लिए पेश किया है उदाहरण

Patna Covid Vaccination News कोरोना टीकाकरण में रिकार्ड दर रिकार्ड के लिए आवश्यकतानुसार व्यवस्था को कारण बताया जा रहा है। विशेष टीकाकरण और सातो दिन 24 घंटे टीकाकरण केंद्र की सुविधा का विशेष योगदान रहा। इसके अलावा आन द स्पाट पंजीयन की सुविधा का भी लाभ मिला।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Mon, 09 Aug 2021 01:49 PM (IST) Updated:Mon, 09 Aug 2021 01:49 PM (IST)
कोरोना टीकाकरण में पटना जिले के नाम तीन रिकार्ड, पूरे बिहार के लिए पेश किया है उदाहरण
कोरोना टीकाकरण में बिहार ने बनाए तीन रिकार्ड। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Patna Coronavirus News: कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण में पटना जिले के लोग खूब आगे हैं। यही वजह है कि शनिवार को जिले ने तीन-तीन रिकार्ड बना दिए थे। शनिवार को देश में सर्वाधिक टीकाकरण करने वाला जिला बना तो दूसरी ओर किसी एक दिन में एक लाख से अधिक टीका लगाने वाले देश के पांच जिलों में पटना का स्थान चौथा हो गया है। इसके साथ-साथ सात प्रखंडों के नगर निकायों का सौ फीसद टीकाकरण करने वाला प्रदेश का पहला जिला बना है। बताते चलें कि शहर के 95 और ग्रामीण क्षेत्र में 33 फीसद के साथ जिले में पात्र आबादी के 53 फीसद लोगों का टीकाकरण हो चुका है।

जिला प्रशासन से प्राप्त जानकारी के अनुसार शनिवार को जिले में मेगा टीकाकरण अभियान चलाकर एक लाख 36 हजार 560 लोगों को वैक्सीन दी गई थी। शनिवार को देश के किसी भी जिले में इससे अधिक टीकाकरण नहीं हुआ। यही नहीं दूसरे स्थान पर रहे बेंगलुरू में 88 हजार 327, तीसरे स्थान पर रहे अहमदाबाद में 55 हजार 988, मुंबई में 53 हजार 988 और कर्नाटक के बेलगांव में 49 हजार 513 लोगों का टीकाकरण किया गया। किसी एक दिन में एक लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन देने वाले राज्यों में पटना चौथे स्थान पर आ गया है। अबतक देश में एक दिन में सबसे ज्यादा दो लाख 27 हजार 349 लोगों का टीकाकरण मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में किया गया है। दूसरे नंबर पर बेंगलुरू में 1 लाख 73 हजार 960, तीसरे स्थान पर मध्य प्रदेश के भोपाल में 1 लाख 56 हजार 137 लोगों का टीकाकरण किया गया था। इसके बाद एक दिन में एक लाख से अधिक टीकाकरण करने वालों में पटना चौथे और  98 हजार 770 लोगों को वैक्सीन देकर कर्नाटक का बेलगांव पांचवे नंबर पर है।  

पटना के सात नगर निकाय हुए पूर्ण टीकाकृत

नगर परिषद मोकामा, बाढ़, बख्तियारपुर, फतुहा, खगौल, फुलवारीशरीफ और दानापुर को पूर्ण रूप से टीकाकृत घोषित कर दिया गया है। संबंधित नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारियों द्वारा जारी प्रमाणपत्र में यह सूचना दी गई है कि संबंधित नगर परिषद में 18 या उससे अधिक उम्र के सभी लोगों द्वारा पहली या दोनों डोज ली जा चुकी है। अब सिर्फ वही लोग टीकाकरण से वंचित हैं जो नगर परिषद या नगर पंचायत से फिलहाज बाहर हैं या अस्वस्थ होने के कारण टीका नहीं ले सके हैं। ऐसे लोग स्थायी टीकाकरण केंद्र जाकर वैक्सीन की पहली या दूसरी डोज ले सकते हैं। बताते चलें कि मोकामा नगर परिषद में 38612, बाढ़ नगर परिषद में 38841, बख्तियारपुर नगर परिषद में 35007, फतुहा नगर परिषद में 30244, खगौल नगर परिषद में 30669, फुलवारीशरीफ नगर परिषद में 64244 और दानापुर नगर परिषद में 144449 लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है।

17 केंद्रों पर 9 लाख दो हजार 277 का टीकाकरण

कोरोना टीकाकरण में रिकार्ड दर रिकार्ड के लिए आवश्यकतानुसार व्यवस्था को कारण बताया जा रहा है। विशेष टीकाकरण और सातो दिन 24 घंटे टीकाकरण केंद्र की सुविधा का विशेष योगदान रहा। इसके अलावा स्लाट बुकिंग में लोगों को हो रही परेशानी दूर करने के लिए आन द स्पाट पंजीयन की सुविधा का भी लाभ मिला। 14 विशेष टीकाकरण केंद्र और तीन 24 घंटे वाले केंद्रों पर 7 अगस्त तक कुल 9 लाख 2 हजार 277 लोगों का टीकाकरण किया गया।

chat bot
आपका साथी