एक-एक कारतूस का देना होगा हिसाब, पटना में जिला प्रशासन ने शुरू की आर्म्‍स दुकानों की जांच

पंचायत चुनाव में शांति-व्यवस्था बनाए रखने के लिए शस्त्र और कारतूस के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। शस्त्र दुकानों की सुरक्षा व्यवस्था नवीकरण की स्थिति बीते एक साल के दौरान बेचे गए शस्त्र और कारतूस का ब्योरा तलब किया गया है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sun, 05 Sep 2021 01:57 PM (IST) Updated:Sun, 05 Sep 2021 01:57 PM (IST)
एक-एक कारतूस का देना होगा हिसाब, पटना में जिला प्रशासन ने शुरू की आर्म्‍स दुकानों की जांच
पटना में आर्म्‍स दुकान का वेरिफ‍िकेशन शुरू। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। शस्त्र दुकानदारों को इस बार एक-एक कारतूस का हिसाब देना होगा। बीते एक साल के दौरान किस शस्त्र अनुज्ञप्ति धारक ने कब और कितना कारतूस बेचा, इसकी जांच की जाएगी। जिलाधिकारी डा. चंद्रशेखर सिंह ने पटना जिले में 18 शस्त्र दुकानों की जांच के लिए आठ वरीय उप-समाहर्ता स्तर के पदाधिकारी को मजिस्ट्रेट के रूप में प्रतिनियुक्त किया है। पंचायत चुनाव में शांति-व्यवस्था बनाए रखने के लिए शस्त्र और कारतूस के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। डीएम ने बताया कि शस्त्र दुकानों की सुरक्षा व्यवस्था, नवीकरण की स्थिति, बीते एक साल के दौरान बेचे गए शस्त्र और कारतूस का ब्योरा  तलब किया गया है। साथ ही दुकान के सभी रिकार्ड अद्यतन करने को कहा गया है।

जिलाधिकारी ने वरीय उप-समाहर्ता को ओम प्रकाश मंडल को आधारशिला काम्पलेक्स स्थित प्रेमलता एंड संस प्रतिष्ठान की जांच का जिम्मा दिया है। मेसर्स नवीन एंड कंपनी, सालिमपुर, और डाकबंगला चौराहा और सेंट्रल गन हाउस गोलकपुर की जांच के लिए कार्यपालक दंडाधिकारी अरविंद कुमार को प्रतिनियुक्त किया गया है। जिला विधि शाखा प्रभारी कुमारिल  सत्यानंद को ठाकुरबाड़ी रोड स्थित कृष्णा एंड कंपनी, कैपिटल गन हाउस और विशाल आर्म्‍स प्रतिष्ठान की जांच करेंगे। भूमि सुधार उप-समाहर्ता शिश शेखर सिंह को पाटलिपत्र आर्म्‍स स्टोर फ्रेजर रोड और पटना गन हाउस की जांच के लिए प्रतिनियुक्त किया गया है।

दानापुर में मेसर्स पीएल शर्मा की जांच भूमि सुधार उप-समाहर्ता रवि राकेश करेंगे। पटना सिटी में अब्बू आम्र्स और राजधानी आर्म्‍स की जांच का जिम्मा अपर अनुमंडल पदाधिकारी चांदनी कुमारी को दिया गया है। पटना सिटी के भूमि सुधार उप-समाहर्ता शिव रंजन को बैजनाथ प्रसाद एंड सन्स, सिटी फायर आर्म्‍स और आर्म्‍स वर्ल्‍ड प्रतिष्ठान की जांच का जिम्मा दिया गया है। बाढ़ अनुमंडल में मानिक चंद एंड सन्स, शारदा गन हाउस और अहसान गन शाप की जांच के लिए भूमि सुधार उप-समाहर्ता अनिल कुमार आर्य को प्रतिनियुक्त किया गया है।

chat bot
आपका साथी