पटना के नए बस स्‍टैंड में नहीं चलेगी ड्राइवर और खलासी की मनमानी, दो बसों को प्रशासन ने किया जब्‍त

पटना के नए बस स्‍टैंड में बस चालकों की मनमानी के खिलाफ प्रशासन ने कार्रवाई शुरू कर दी है। सभी बस मालिकों को हिदायत दी गई है कि वे स्‍टैंड के अंदर बस खड़ी कर ही यात्रियों को सवार कराएं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 10:34 AM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 10:34 AM (IST)
पटना के नए बस स्‍टैंड में नहीं चलेगी ड्राइवर और खलासी की मनमानी, दो बसों को प्रशासन ने किया जब्‍त
बस चालकों की मनमानी के खिलाफ प्रशासन ने कसा शिकंजा। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। पटना का मीठापुर बस स्‍टैंड पिछले महीने ही बंद कर दिया। अब रामचक बैरिया के पास पटना-मसौढ़ी-गया बाईपास रोड में नवनिर्मित पाटलिपुत्र अंतरराज्यीय बस टर्मिनल से बसें चल रही हैं। हालांकि बस वाले स्‍टैंड के अंदर से यात्रियों को बैठाने की बजाय बाहर सड़क पर ही भीड़ लगा रहे हैं। इसके कारण हर रोज जाम की समस्‍या हो रही है। इसे देखते हुए मुख्य सड़क के किनारे बसों को खड़ी कर यात्रियों को बैठाने पर रविवार को जिला प्रशासन की ओर से सख्त कार्रवाई की गई। दो बसें जब्त की गईं व एक दर्जन बसों के संचालकों से कुल 66500 रुपये जुर्माना वसूला गया। टर्मिनल के बाहर सड़क पर बसें खड़ी करने पर जिलाधिकारी डा. चंद्रशेखर सिंह ने कार्रवाई का निर्देश दिया था।

डीएम के निर्देश की अवहेलना करने वाले एक दर्जन बसों के खिलाफ रविवार को  जिला प्रशासन की ओर से कार्रवाई की गई। रविवार को कार्रवाई के दौरान दो बस चालक अपनी बसों को छोड़कर ही भाग गए थे। इन्हें जब्त कर  लिया गया व मौके से क्रेन से हटाया गया। कार्रवाई के कारण जीरो माइल से बैरिया बस स्टैंड तक मुख्य सड़क पूरी तरह से जाम से मुक्त रही। जो भी गाड़‍ियां खड़ी मिलीं उनसे जुर्माना वसूला गया। मुख्य सड़क पर बसों की पार्किंग नहीं करने के लिए रविवार को लाउडस्पीकर से उद्घोषणा की गई।    

अब आइएसबीटी में पार्किंग की पर्याप्त जगह : डीएम

डीएम ने बताया कि पाटलिपुत्र आइएसबीटी परिसर में अब  सभी बसों के लिए पार्किंग की पर्याप्त जगह की व्यवस्था कर दी गई है। सरकारी आदेश की अवहेलना कर सड़क पर पार्किंग करने वालों के विरुद्ध रविवार को विशेष अभियान चलाया गया तथा कड़ी  कार्रवाई की गई। अपर समाहर्ता विधि व्यवस्था तथा जिला परिवहन पदाधिकारी को वैसी बसों को चिह्नित करने, जुर्माना करने, परमिट रद करने तथा प्राथमिकी दर्ज करने की कार्रवाई सुनिश्चित करने का सख्त निर्देश दिया गया है। मीठापुर बस स्टैंड को पूरी तरह से आईएसबीटी में शिफ्ट कर दिया गया है तथा अपेक्षाकृत बेहतर सुविधा मुहैया कराई गई है। इसलिए सभी बसों  की पार्किंग एवं परिचालन आइएसबीटी बस स्टैंड से ही होगा।

chat bot
आपका साथी