पटना का मीठापुर बस अड्डा हो गया है बंद, अब यात्रा शुरू करने के लिए जाना होगा रामचक बैरिया

आज से पाटलिपुत्र बस स्टैंड से ही खुलेंगी बसें जिलाधिकारी के निर्देश पर मीठापुर बस स्टैंड को किया गया शिफ्ट शाम पांच बजे तक पाटलिपुत्र बस टर्मिनल से 1320 बसों का परिचालन सभी सुविधाओं से युक्‍त है नया बस पड़ाव

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 08:10 AM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 08:10 AM (IST)
पटना का मीठापुर बस अड्डा हो गया है बंद, अब यात्रा शुरू करने के लिए जाना होगा रामचक बैरिया
पटना में बस पड़ाव का बदल गया है स्‍थान। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Patna New Bus Terminal: बिहार की राजधानी पटना का मीठापुर बस पड़ाव अब इतिहास बन गया है। लंबे अरसे तक पटना आने वाले लोगों ने मीठापुर बस स्‍टैंड से अपनी बसें पकड़ीं। इस पुराने और सुविधाविहीन बस पड़ाव की जगह अब सरकार ने बाईपास रोड पर ही थोड़ा और पूरब की ओर पटना-गया बाईपास रोड में रामचक बैरिया के पास नया और आधुनिक बस स्‍टैंड बनाया है। इस बस स्‍टैंड में सुरक्षा, यात्री प्रतीक्षालय, बस के आगमन और प्रस्‍थान के लिए प्‍लेटफार्म और अनाउंसमेंट सिस्‍टम समेत सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्‍ध हैं। जिलाधिकारी डा. चंद्रशेखर सिंह के निर्देश पर शनिवार से मीठापुर बस पड़ाव से बसों का परिचालन पूरी तरह से रोक दिया गया। मीठापुर बस स्टैंड को नवनिर्मित पाटलिपुत्र बस टर्मिनल में शिफ्ट कर दिया गया।

इसके विरोध में बस आपरेटरों ने हड़ताल की कोशिश की, लेकिन यह सब ज्‍यादा देर तक नहीं चला। प्रशासन की सख्ती के कारण बस आपरेटर ज्यादा देर तक हड़ताल पर नहीं रहे। दोपहर बाद से ही बसों को मीठापुर से पाटलिपुत्र बस टर्मिनल भेजा जाने लगा। नए स्टैंड से ही परिचालन किया गया। शाम तक राज्य के विभिन्न जिलों के नए स्टैंड से 1320 बसों की आवाजाही हुई। 737 बसों का आगमन, जबकि 583 बस अपने गंतव्य के लिए टर्मिनल से रवाना हुए। बिहार राज्य पथ परिवहन निगम के भी 52 बसों का परिचालन नवनिर्मित टर्मिनल से हुआ।

जिला-आगमन प्रस्थान

नालंदा -115

शेखपुरा-52

नवादा -205

जहानाबाद -30

मुजफ्फरपुर-117

दरभंगा-72

मधुबनी-57

समस्तीपुर-137

छपरा-48

पूर्णिया-50

अररिया-121

(इसके अलावा अन्य जिलों के लिए भी नए स्टैंड से बसें निकलीं)

पाटलिपुत्र बस टर्मिनल में बेहतर सुविधाएं

जिलाधिकारी ने बताया कि मीठापुर बस स्टैंड से बेहतर एवं आधुनिक सुविधा पाटलिपुत्र बस टर्मिनल पर मुहैया कराई गई है। मीठापुर बस स्टैंड आठ एकड़ में है, जबकि आइएसबीटी 25 एकड़ में। इसमें 10 एकड़ में भवन का निर्माण कर आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं। करीब 11 एकड़ में बसों की पार्किंग की व्यवस्था है।

chat bot
आपका साथी