पटना साहिब स्थित तख्त श्री हरिमंदिर के जत्थेदार को संगत से मिली जान मारने की धमकी

Patna Crime विश्व में सिखों के दूसरे बड़े तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब के जत्थेदार ज्ञानी रंजीत सिंह गौहर-ए-मस्कीन को एक संगत द्वारा जान मारने की धमकी देने का मामला प्रकाश में आया है। इधर संगत ने बताया कि उन पर बेवजह आरोप लगाया गया है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 05:50 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 05:50 PM (IST)
पटना साहिब स्थित तख्त श्री हरिमंदिर के जत्थेदार को संगत से मिली जान मारने की धमकी
पटना साहिब स्थित गुरुघर से जुड़ा है मामला। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना सिटी, जागरण संवाददाता। विश्व में सिखों के दूसरे बड़े तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब के जत्थेदार ज्ञानी रंजीत सिंह गौहर-ए-मस्कीन को एक संगत द्वारा जान मारने की धमकी देने का मामला प्रकाश में आया है। इधर संगत ने बताया कि उन पर बेवजह आरोप लगाया गया है। प्रबंधक समिति के अध्यक्ष अवतार सिंह हित ने चौक थानाध्यक्ष से कार्रवाई करने तथा तख्त साहिब, जत्थेदार व अपनी सुरक्षा की मांग की है। चौक थानाध्यक्ष गौरीशंकर गुप्ता ने बताया कि शिकायत पर सनहा दर्ज किया गया है।

प्रबंधक समिति के अध्यक्ष हित ने चौक थाना को सौंपे आवेदन में बताया है कि बारे की गली के संगत सतनाम सिंह बग्गा ने जत्थेदार के साथ बदतमीजी तथा मुझे भी गंदी बातें कही है। अध्यक्ष ने तख्त साहिब, जत्थेदार तथा अपनी सुरक्षा की गुहार पुलिस से लगाई है। अध्यक्ष ने यह लिखा है कि पूर्व में भी जत्थेदार की सुरक्षा की गुहार लगाने के बाद जत्थेदार को सुरक्षाकर्मी नहीं मुहैया कराया गया।

जत्थेदार बोले- मर्यादा का नहीं होने देंगे उल्लंघन

जत्थेदार ज्ञानी रंजीत सिंह ने बताया कि उन्होंने मर्यादा के अनुसार दरबार साहिब में दशमेश गुरु के भोग अर्पित करने वाले बर्तन की साफ-सफाई व अन्य सेवा अमृतधारी सिख को ही करने का आदेश निर्गत किया। जत्थेदार ने बताया कि जब बाल-दाढ़ी रंगने वाले संगत सतनाम सिंह बग्गा को सेवा करने से रोका गया तो उन्‍होंने गुस्सा होकर गाली देते जान मारने की धमकी दी। जत्थेदार ने जब पूरे मामले की शिकायत अध्यक्ष से की तो उनके सामने भी धमकी मिली।

संगत बोला- 45 वर्षों से कर रहा दरबार साहिब की सेवा

इधर संगत सतनाम सिंह बग्गा का कहना है कि 45 वर्षों से दरबार साहिब की सेवा करता आ रहा हूं। संगत का आरोप है कि सेवा के दौरान सिंह साहिब जत्थेदार ज्ञानी रंजीत सिंह ने पंच प्यारों के साथ दरबार साहिब में मर्यादा के खिलाफ लंगर छके हैं। इधर जत्थेदार का कहना है कि दरबार साहिब के अंदर नहीं दीवान हॉल में बैठ लंगर छका हूं।

chat bot
आपका साथी