पटना में कचरा उठाने की व्‍यवस्‍था आउटसोर्सिंग पर देने की तैयारी, एक वार्ड से शुरू होगा ट्रायल

Patna Municipal Corporation News आउटसोर्सिंग पर एक वार्ड से कचरा उठवाएगा पटना नगर निगम सफलता मिलने पर कचरा उठाव व्यवस्था की होगी आउटसोर्सिंग नगर निगम बोर्ड की कल होगी बैठक 24 प्रस्तावों पर लगेगी मुहर सफाई की व्‍यवस्‍था बदलने की तैयारी

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 08:06 AM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 08:06 AM (IST)
पटना में कचरा उठाने की व्‍यवस्‍था आउटसोर्सिंग पर देने की तैयारी, एक वार्ड से शुरू होगा ट्रायल
पटना नगर निगम की बैठक में लिए जाएंगे कई अहम निर्णय। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Swachh Sarvekshan 2021: पटना नगर निगम (Patna Municipal Corporation) ने प्रयोग के तौर पर किसी एक वार्ड में डोर टू डोर कचरा उठाव व्यवस्था (waste management) की संपूर्ण प्रक्रिया को आउटसोर्स पर देने की योजना बनाई है। एजेंसी को घर-घर से गीला और सूखा कचरा अलग-अलग संग्रह करना है। पूरे वार्ड को स्वच्छ रखना है। इस प्रस्ताव पर गुरुवार को पटना नगर निगम का बोर्ड मुहर लगाएगा। बोर्ड की बैठक बांकीपुर अंचल सभागार में होगी। इसमें सभी 75 वार्ड पार्षद भाग लेंगे। 24 एजेंडों पर चर्चा होने के बाद निर्णय लेना है।

राजाघाट पर ड्रामा स्‍कूल चलाने पर भर लग सकती मुहर

बोर्ड होल्डिंग टैक्स के वार्षिक टैक्स में वृद्धि के प्रस्ताव और राजाघाट पर ड्रामा स्कूल के संचालन पर भी मुहर लगाएगा। दो करोड़ से ऊपर की योजनाओं के कार्यांन्वयन पर भी चर्चा होगी। गर्दनीबाग कचरा स्टेशन सहित कई योजनाएं अधूरी हैं। नगर विकास विभाग को प्रस्ताव दिया गया है। नगर निगम अनुमति के अभाव में कार्यान्वयन नहीं कर पात है। पटना नगर निगम क्षेत्र में तीन मॉल को बनाने की अनुमति पर भी मुहर लगेगी। आवारा पशुओं के बंध्याकरण योजना के लिए जगह उपलब्ध कराने के साथ जलापूर्ति शाखा के कार्यपालक अभियंता बद्री प्रसाद साह की सेवा वापसी का मुद्दा बोर्ड की बैठक में आएगा।

गंदगी फैलाने वाले खटाल संचालकों पर कड़ाई की तैयारी

पटना शहर में मवेशी पालकों द्वारा यत्र-तत्र गोबर फेंकने पर जुर्माना लगाने, तीन स्थानों पर पेट्रोल पंप खोलने, कचरा उठाव के लिए दस-दस डोर टू छोर वाहन तथा 150 ई-रिक्शा की खरीद करने के फैसले पर मुहर लगेरी। पटना नगर निगम क्षेत्र में अवस्थित डीलक्स एवं अन्य शौचालयों की स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से संचालन एवं रखरखाव करने, पार्किंग स्थलों को पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप में चलाने का फैसला लिया जाएगा। इसके साथ कई ड्रेनेज सिस्टम बनाने की योजना को बोर्ड से पास कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी