विश्‍वकर्मा पूजा पर कार खरीदने की हसरत रह सकती है अधूरी, पटना में डिमांड के मुकाबले सप्‍लाई कम

Vishwakarma Puja विश्‍वकर्मा पूजा पर खरीदार हजार मगर कार बाजार लाचार पटना जिले में कार डिस्ट्रिब्‍यूटर परेशान में पड़े ग्राहकों ने करा रखी है बुकिंग लेकिन सप्‍लाई की गारंटी नहीं मांग के अनुरूप कार नहीं दे पा रहीं हैं कंपनियां किल्लत की आशंका

Shubh Narayan PathakWed, 15 Sep 2021 09:55 AM (IST)
पटना में विश्‍वकर्मा पूजा पर खूब है कार की डिमांड। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, दिलीप ओझा। Vishwakarma Puja Special: अगर चार पहिया कंपनियां मांग के अनुरूप शोरूमों को गाड़‍ियों की आपूर्ति कर दें तो बाजार की झोली भर जाएगी। हालांकि ऐसा होता नहीं दिख रहा।  बाजार में कार की किल्लत है। इसके बावजूद विश्वकर्मा पूजा पर पटना जिले में करीब 750 कारों की बिक्री का अनुमान है, जिसकी कीमत तकरीबन 64 करोड़ रुपये होती है। शोरूमों की डिमांड के अनुरूप कंपनियां गाडिय़ों की डिलीवरी नहीं कर पा रही है। मारुति के अधिकृत डीलर अलंकार आटो सेल्स प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक अशोक प्रियदर्शी ने बताया कि उन्होंने  विश्वकर्मा पूजा के लिए 600 गाड़ी की मांग की थी। लेकिन कंपनी से 140 गाड़ी ही मिली जबकि अभी ही 150 बुकिंग हो चुकी हैं। किल्लत तो सीधे दिख  रही है। सेमी कंडक्टर पार्ट्स की विश्व भर में कमी है। इससे पूरी वाहन इंडस्ट्री प्रभावित है।

वाहन व्‍यवसाय से जुड़े लोगों के मुताबिक कहीं भी मांग के अनुरूप डिलीवरी नहीं है। फिर भी विश्वकर्मा पूजा पर पटना जिले में करीब 750 गाड़‍ियों की बिक्री की उम्मीद है। इसमें अकेले मारुति की हिस्सेदारी 50 फीसद रहेगी। बुद्धा टोयोटा के कार्पोरेट हेड- सेल्स राजन वर्मा ने कहा कि इस माह विश्वकर्मा पूजा के लिए कंपनी से 125 गाड़‍ियों की मांग की गई थी। अब तक करीब 60 गाड़‍ियां ही मिल पाई हैं। शोरूम में 89 ग्राहकों ने बुकिंग कराई है। कोशिश है कि अधिक से अधिक ग्राहकों को कार उपलब्‍ध कराई जा सके।

कार बाजार में रौनक

सबकुछ के बावजूद कार बाजार में रौनक है। पूछताछ, बुकिंग व खरीदारी भी चल रही है। कम कीमत में अधिक फीचर वाली कारों को ग्राहक परख रहे हैं। उन्हें फाइनेंस सुविधाएं भी आकर्षित कर रही हैं। कभी बेस माडल और टाप माडल का चलन था लेकिन अब इन दोनों के बीच में भी तीन सेगमेंट आ चुके हैं। अशोक प्रियदर्शी ने कहा कि मारुति में एलएक्सआइ, वीएक्स आइ, जेडएक्सआई प्लस संस्करण उपलब्ध हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.