पटना में अगलगी की घटनाओं पर नियंत्रण के लिए प्रशासन ने कसी कमर, 18 हॉट स्‍पॉट चिह्न‍ित किए गए

आगजनी की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए अग्निशमन विभाग भी बचाव की तैयारी में जुट गया है। शहर में ऐसे 18 स्थानों को चिह्नित किया गया है जहां ऐसी घटनाएं सबसे अधिक होती हैं। इन स्थानों पर दमकल गाड़ी के साथ कर्मियों को 24 घंटे तैनात कर दिया गया है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 11:25 AM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 11:25 AM (IST)
पटना में अगलगी की घटनाओं पर नियंत्रण के लिए प्रशासन ने कसी कमर, 18 हॉट स्‍पॉट चिह्न‍ित किए गए
पटना में अगलगी की घटनाओं को कंट्राेल करने में जुटा प्रशासन। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। आगजनी की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए अग्निशमन विभाग भी बचाव की तैयारी में जुट गया है। शहर में ऐसे 18 स्थानों को चिह्नित किया गया है, जहां ऐसी घटनाएं सबसे अधिक होती हैं। इन स्थानों पर दमकल गाड़ी के साथ कर्मियों को 24 घंटे तैनात कर दिया गया है। साथ ही आसपास के लोगों को भी बचाव के प्रति जागरूक किया जा रहा है। बिहार में गर्मी का मौसम आते ही अगलगी की घटनाएं बेतहाशा बढ़ जाती हैं। लू का प्रकोप बढ़ते ही फायर ब्रिगेड की टीम का काम बढ़ जाता है।

82 दमकल गाड़‍ियों के साथ 223 कर्मी तैनात

शहर में चिह्नित 18 हॉटस्पाट में मीठापुर, चितकोहरा, दिनकर गोलंबर, दीघा, फतुहा, दीदारगंज, राजीव नगर आदि स्थान शामिल हैं। विभाग की मानें तो तापमान बढ़ रहा है। लोगों की जरा-सी लापरवाही और छोटी-सी चिंगारी उठने से अगलगी की घटनाएं बढ़ रही हैं। शहरी क्षेत्रों में ज्यादातर शार्ट-सर्किट से ऐसी घटनाएं होती हैं। पूर्व में हुई घटनाओं को देखते हुए शहर के उन सभी स्थानों को चिह्नित किया गया है। आगजनी से बचाव के लिए जिले में फायर बिग्रेड की कुल 82 गाडिय़ां तैयार हैं। गाड़ी के साथ करीब 223 कर्मी भी तैनात किए गए हैं।

आगजनी की घटनाओं को रोकने के लिए 18 हॉटस्पॉट चिह्नित

चिह्नित जगहों पर 24 घंटे दमकल के साथ तैनात रहेंगे कर्मी

आग से बचाव के लिए लोगों को किया जा रहा जागरूक

कंट्रोल रूम सक्रिय, 101 पर आठ लाइन की व्यवस्था

अग्निशमन विभाग के कंट्रोल रूम को भी सक्रिय कर दिया गया है। कंट्रोल रूम में पदाधिकारियों के साथ ही कर्मियों की संख्या बढ़ा दी गई है। तैनात 10 अन्य कॢमयों को प्रशिक्षण दिया गया है। 101 पर सभी सूचना को गंभीरता से लिया जा रहा है। लगातार फोन आने के दौरान किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए आठ लाइनों की व्यवस्था की गई है।

chat bot
आपका साथी