पाटलिपुत्र विश्‍वविद्यालय में पीएचडी के लिए प्रवेश परीक्षा कल, पांच हजार से अधिक आवेदक होंगे शामिल

Ph.D. Admission in Patliputra University पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में पीएचडी कोर्स में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन रविवार को किया जा रहा है। परीक्षा के दौरान कोरोना से बचाव के लिए सभी जरूरी गाइडलाइन का पालन किया जाएगा।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 10:24 AM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 10:24 AM (IST)
पाटलिपुत्र विश्‍वविद्यालय में पीएचडी के लिए प्रवेश परीक्षा कल, पांच हजार से अधिक आवेदक होंगे शामिल
पाटलिपुत्र विश्‍वविद्यालय में पीएचडी की प्रवेश परीक्षा कल। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Ph.D. Admission in Patliputra University: पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में पीएचडी कोर्स में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन रविवार को किया जा रहा है। परीक्षा के दौरान कोरोना से बचाव के लिए सभी जरूरी गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। कोरोना के तेजी से बढ़ते संक्रमण के बीच व्‍यवस्‍था बनी रहे, इसके लिए सभी आवेदकों काे परीक्षा केंद्र पर निर्धारित समय से आधा घंटे पहले पहुंचने का निर्देश दिया गया है। परीक्षा के सफलतापूर्वक आयोजन को लेकर प्रभारी कुलपति प्रो. सुरेन्द्र प्रताप सिंह ने शुक्रवार को केंद्राधीक्षकों एवं पर्यवेक्षकों की संयुक्त बैठक की थी। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सभी केंद्राधीक्षकों को भी जरूरी तैयारियां करने को कहा गया है।

पटना के इन कॉलेजों में बनाए गए हैं परीक्षा केंद्र

पीएचडी कोर्स में प्रवेश परीक्षा के लिए एएन कॉलेज, कॉलेज ऑफ कॉमर्स आट्र्स एंड साइंस, जेडी वीमेंस कॉलेज,  आरकेडी महाविद्यालय, गंगा देवी महिला महाविद्यालय एवं अरविंद महिला महाविद्यालय में केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा सुबह 11:00 बजे से दोपहर 01:45 बजे तक होगी। दो पत्रों की होने वाली परीक्षा में प्रथम पत्र जेनरल एप्टीट्यूट एवं टीचिंग मेथोडोलॉजी तथा दूसरे पत्र की परीक्षा संबंधित विषय की होगी। दोनों पत्र में 50-50 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। केंद्र पर अभ्यर्थियों को आधा घंटा पहले पहुंचने की सलाह दी गई है।

4533 आवेदक होंगे परीक्षा में शामिल

पीएचडी परीक्षा के ओएसडी डॉ. आरयू सिंह ने बताया कि परीक्षा में 4533 बच्चे शामिल होंगे। 14 अप्रैल को विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर ऑसर-की अपलोड कर दी जाएगी। शुक्रवार को परीक्षा की तैयारी को लेकर आयोजित बैठक में कुलसचिव डॉ. जितेन्द्र कुमार, डीएसडब्ल्यू प्रो. एके नाग, परीक्षा नियंत्रक डॉ. महेश मंडल, प्रॉक्टर प्रो. मनोज कुमार, प्रो. तपन कुमार शांडिल्य, प्रो. अजय कुमार, प्रो. इन्द्रजीत प्रसाद रॉय, प्रो. श्यामा राय, प्रो. मीरा कुमारी, प्रो. मणिबाला, प्रो. राजीव रंजन, प्रो. सीबी सिंह, प्रो. शालिनी, प्रो. आइएच खान आदि शामिल थे।

chat bot
आपका साथी