पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय ने जारी किया एंट्रेंस टेस्ट का परिणाम, आधी सीटें रह जाएंगी खाली

पटना । पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के पीजी नियमित व्यावसायिक एवं स्नातक व्यावसायिक कोर्स के इंट्रेस ट

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 01:34 AM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 01:34 AM (IST)
पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय ने जारी किया एंट्रेंस टेस्ट का परिणाम, आधी सीटें रह जाएंगी खाली
पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय ने जारी किया एंट्रेंस टेस्ट का परिणाम, आधी सीटें रह जाएंगी खाली

पटना । पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के पीजी नियमित, व्यावसायिक एवं स्नातक व्यावसायिक कोर्स के इंट्रेस टेस्ट का परिणाम सोमवार को जारी कर दिया गया। छात्रों के परीक्षा में कम संख्या में शामिल होने से विवि में सभी कोर्स में आधी सीटे खाली रहने का अनुमान है। इससे कॉलेजों के राजस्व में क्षति होगी। अब जल्द ही इनके नामांकन के लिए विस्तृत कार्यक्रम जारी किया जाएगा।

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय की ओर से बीते 10 दिसंबर को पीजीसीईटी (रेगुलर) सत्र 2020-22, पीजीसीईटी (वोकेशनल) सत्र 2020-22 एवं यूजीसीईटी (वोकेशनल) सत्र 2020-23 में नामाकन हेतु संयुक्त परीक्षा ली गई थी। इन तीनों परीक्षाओं के परीक्षाफल वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। छात्र अपने यूजर आइडी व पासवर्ड का उपयोग कर अपना परिणाम देख सकते है। मीडिया प्रभारी डॉ. बीके मंगलम ने बताया कि पीजीसीईटी नियमित कोर्स के 4291 छात्रों ने फॉर्म भरा था। इस परीक्षा में 2800 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। जबकि पाटलिपुत्र विवि के पीजी व कॉलेजों में कुल सीटें लगभग 4600 है। पीजीसीईटी (वोकेशनल) में 818 छात्रों ने फॉर्म भरा था। इसमें 600 छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल हुए थे। इसमें 1000 हजार सीटें विभिन्न कॉलेजों में निर्धारित हैं। यूजी सीईटी (वोकेशनल) में 2614 छात्रों ने फॉर्म भरा था, इसमें लगभग 1650 विद्याíथयों ने परीक्षा दी। इसमें 4500 सीटें है। एमएड थर्ड सेमेस्टर में 150 छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल हुए।

---------

: आज से च्वाइस भरें :

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय मंगलवार से विद्याíथयों से विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों में नामाकन हेतु च्वाइस की मांग करेगा। विद्याíथयों को च्वाइस भरने के बाद मेरिट कम च्वाइस के आधार पर विश्वविद्यालय उनके नामाकन हेतु महाविद्यालय का नाम आवंटित कर देगा। इसके बाद महाविद्यालयों को छात्रों के नामों की सूची भेज दी जाएगी और विद्यार्थी अपना नामाकन विश्वविद्यालय या संबंधित कॉलेज में कराएंगे।

-----------

कोर्स - तय सीट - इंट्रेंस में शामिल छात्र

पीजी नियमित 4600 2800

पीजी व्यावसायिक 1000 600

यूजी व्यावसायिक 4500 1650

------

इंट्रेंस टेस्ट लेट होने से दूसरी जगहों पर चले गए विद्यार्थी :

व्यावसायिक कोर्स के लिए पाटलिपुत्र विवि का इंट्रेंस टेस्ट विलंब से होने से कारण अधिकांश छात्र-छात्राएं निजी संस्थानों एवं दूसरे विवि के संस्थानों में नामांकन ले लिया। यहां तक विवि के निजी कॉलेजों में भी चलने वाले व्यावसायिक कोर्स में नामांकन लेने के बाद अब कक्षाएं भी ऑनलाइन- ऑफलाइन चल रही है। लेकिन, विवि की लेट लतीफी के कारण आधी से अधिक सीटें खाली रह जाएंगी।

------

: व्यावसायिक कोर्स की राशि से चलते हैं कई कॉलेज :

राज्य सरकार की ओर से बेटियों की शिक्षा में राशि नहीं लेने के निर्देश होने के कारण कई ग‌र्ल्स कॉलेज व्यावसायिक कोर्स से होने वाली आय से चलते हैं। इसी आय से कॉलेज में आवश्यक सुविधाओं जैसे- बिजली बिल, सुरक्षाकर्मी का वेतन आदि का भी भुगतान होता है। कई सामान्य कॉलेजों में भी इसी से कई तरह के खर्चे चलते हैं। सीटें खाली होने कारण उन कॉलेजों में राजस्व की क्षति उठानी पड़ेगी।

chat bot
आपका साथी