Panchayat election Bihar 2021: पटना के 23 प्रखंडों में 4705 मतदान केंद्रों पर डाले जाएंगे वोट

पंचायत चुनाव की सरगर्मी के पटना बीच जिले में आठवें चरण में मतदान के संकेत मिल रहे हैं। चुनाव की अधिसूचना दस मार्च के बाद जारी किए जाने की संभावना व्यक्त की जा रही है। तैयारियों की समीक्षा के लिए जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने गुरुवार को बैठक की।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 10:02 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 10:02 PM (IST)
Panchayat election Bihar 2021: पटना के 23 प्रखंडों में 4705 मतदान केंद्रों पर डाले जाएंगे वोट
पटना में में आठवें चरण में मतदान के संकेत मिल रहे हैं। प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की सरगर्मी के पटना बीच जिले में आठवें चरण में मतदान के संकेत मिल रहे हैं। पंचायत चुनाव की अधिसूचना दस मार्च के बाद जारी किए जाने की संभावना व्यक्त की जा रही है। चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने गुरुवार को बैठक की। 

चुनाव के लिए 5411 मल्टी पोस्ट ईवीएम की जा रही तैयार 

राज्यभर में 15 हजार मल्टी पोस्ट ईवीएम (कंट्रोल यूनिट) चुनाव के लिए तैयार की जा रही है। पटना के 23 प्रखंडों में 4705 बूथों पर मतदान कराया जाएगा। 4354 मूल मतदान केंद्र और 351 सहायक मतदान केंद्रों पर वोट डाले जाएंगे। चुनाव के लिए 15 फीसद ईवीएम सुरक्षित रखी जाएगी। कुल 5411 कंट्रोल यूनिट की आवश्यकता पटना में होगी। एक कंट्रोल यूनिट से अधिकतम आठ बैलेट यूनिट जुड़ सकेगी। पटना के लिए 32,466 बैलेट यूनिट की आवश्यकता होगी। 

पंद्रह से अधिक प्रत्याशी पर लगेगी दूसरी बैलेट यूनिट

जिला परिषद सदस्य सहित मुखिया, सरपंच, पंच, वार्ड सदस्य और पंचायत समिति सदस्य के लिए मतदान होना है। सामान्यत: इन छह पदों के लिए छह बैलेट यूनिट एक कंट्रोल यूनिट से जुड़ेगी। किसी पद के लिए पंद्रह से अधिक प्रत्याशी होने पर दूसरी बैलेट यूनिट की आवश्यकता होगी। मतगणना के बाद ईवीएम से एसडीएमएम (सिक्योर डिटचेबल मेमोरी मॉड्यूल)  निकालकर सुरक्षित रख लिया जाएगा। उसके बाद ईवीएम को दूसरे जिले के लिए भेज दिया जाएगा। पटना में चुनाव कराने के लिए ईवीएम सिवान और वैशाली जिले से आएगी।

जिले की 322 पंचायतों के लिए हो रही चुनाव की तैयारी

पटना में फिलहाल पिछले चुनाव की तरह ही 322 पंचायतों के लिए चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है। नगर विकास विभाग की ओर से नगर निकायों के पुनर्गठन की अधिसूचना जारी होती है तो 308 पंचायतों के लिए ही मतदान होगा। 11 पंचायत नगर निकाय में समाहित हो जाएंगी और तीन मानक जनसंख्या 3000 से कम रहने की वजह से निकटतम पंचायत में विलय होगी। चुनाव के लिए 18,420 मतदानकर्मियों की आवश्यकता होगी। जिले में वोटरों की संख्या लगभग 25 लाख बताई जा रही है। 

निर्वाची पदाधिकारी भी हुए तय

पंचायत चुनाव में जिला परिषद सदस्य के लिए अनुमंडल पदाधिकारी और शेष पदों के लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी निर्वाची पदाधिकारी होंगे। 

chat bot
आपका साथी