बिहार में कल से शुरू होगी धान की खरीद, दक्षिणी हिस्‍से के जिलों के किसानों को अभी करना होगा इंतजार

Paddy Procurement in Bihar बिहार में धान खरीद कल से इस बार प्रदेश में 45 लाख मीट्रिक टन धान खरीद का लक्ष्य निर्धारित पिछले साल 35.50 लाख मीट्रिक टन धान की हुई थी खरीद सहकारिता मंत्री ने तैयारियों को परखने के लिए आज बुलाई है बैठक ---

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sun, 31 Oct 2021 07:04 AM (IST) Updated:Sun, 31 Oct 2021 07:04 AM (IST)
बिहार में कल से शुरू होगी धान की खरीद, दक्षिणी हिस्‍से के जिलों के किसानों को अभी करना होगा इंतजार
बिहार में कल से धान की खरीद शुरू करने की तैयारी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Paddy Procurement in Bihar: बिहार में धान उत्पादक किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीद का महाअभियान एक नवंबर से शुरू होगा। राज्य सरकार द्वारा इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। केंद्र सरकार द्वारा तय न्यूनतम समर्थन मूल्य 1940 रुपये प्रति क्विंटल की दर से 17 प्रतिशत नमी तक की धान खरीद सबसे पहले उन जिलों में आरंभ होगी जहां पहले धान कटाई शुरू हुई है। खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग और सहकारिता विभाग ने जिलों के अफसरों को निर्देश दिया है कि धान खरीद के  दौरान किसानों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। किसानों की सहूलियत का पूरा ध्यान रखा जाए।

तीन चरणों में धान खरीद का कार्यक्रम तय

राज्य सरकार ने धान खरीद का कार्यक्रम तीन चरणों में तय किया है। पहले चरण में एक नवंबर से उन जिलों में धान खरीद आरंभ होगी जहां धान कटाई शुरू है। शेष सभी जिलों में 15 नवंबर तक धान खरीद आरंभ हो जाएगी। धान खरीद की अंतिम मियाद 31 जनवरी 2022 तक तय की गई है। इस बार जिलावार धान की खेती का आकलन कराया गया है। कृषि विभाग के पोर्टल से निबंधित रैयत एवं गैर-रैयत किसानों से धान खरीद होगी। इसके लिए 8 हजार पैक्सों को तैयार किया गया है।

70 राइस मिलों से तैयार होगा उसना चावल

इसबार उसना चावल को तैयार करने के लिए 70 राइस मिल निबंधित हैं। धान खरीद के लिए प्रति पैक्स 7 से 12 लाख रुपये तक राशि मुहैया कराया जा रहा है। साथ ही व्यापार मंडलों के जरिए धान खरीद होगी। पिछली बार खरीद का लक्ष्य सौ प्रतिशत पूरा हुआ था। इस बार भी चुनौती है। राज्य सरकार ने 45 लाख मीट्रिक टन खरीदारी का लक्ष्य रखा है। किंतु खरीद एजेंसियों तक आने वाले सारे धान की खरीद सुनिश्चित की जाएगी। सहकारिता मंत्री ने तैयारियों को परखने के लिए सोमवार को बैठक बुलाई है।

chat bot
आपका साथी