दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

पटना समेत पूर्व-मध्य रेल जोन के छह अस्पतालों में लगेंगे ऑक्सीजन प्लांट

पटना समेत पूर्व-मध्य रेल जोन के छह अस्पतालों में लगेंगे ऑक्सीजन प्लांट

कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर को लेकर रेलवे की ओर से तैयारी शुरू कर दी है।

JagranWed, 19 May 2021 01:34 AM (IST)

पटना। कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर को लेकर रेलवे की ओर से तैयारी शुरू कर दी गई है। पूर्व-मध्य रेल के पांचों मंडलों- दानापुर, सोनपुर, समस्तीपुर, दीनदयाल उपाध्याय व धनबाद मंडल के मुख्यालय स्थित रेलवे अस्पतालों के साथ-साथ पटना के करबिगहिया स्थित सेंट्रल रेलवे स्पेशिलियटी हॉस्पिटल में भी ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र लगाए जाएंगे। मंडलों में कार्यरत रेलकर्मियों को अब इलाज के लिए दूसरे अस्पतालों के भरोसे नहीं रहना होगा।

इस संबंध में पूर्व-मध्य जोन के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए सभी मंडलीय रेल अस्पतालों को अत्याधुनिक सुविधाओं व उपकरणों से लैस किया जा रहा है। देश में 86 रेलवे अस्पतालों में व्यापक क्षमता वृद्धि की योजना है। चार में ऑक्सीजन संयंत्र काम कर रहे हैं, 52 को मंजूरी दे दी गई है और 30 मंजूरी के विभिन्न चरणों में हैं। सभी रेल कोविड अस्पतालों को ऑक्सीजन संयंत्रों से लैस किया जाएगा।

रेल अस्पतालों को महत्वपूर्ण चिकित्सा उपकरणों जैसे बाइपैप मशीन, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर से लैस करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। कोविड प्रभावित कर्मचारियों को पैनल में शामिल अस्पतालों में जरूरत के अनुसार रेफरल आधार पर भर्ती किया जा सकता है।

- - - - - - -

वायु सेना के विमान से आया ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

पटना : वायुसेना के विशेष विमान से मंगलवार की सुबह दिल्ली से पटना के लिए 109 कार्टन में पैक होकर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पहुंचे हैं, जिसे एयरपोर्ट अथॉरिटी ने सफलतापूर्वक विमान से उतार लिया है। एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से सभी कंसंट्रेटर को बिहार सरकार के प्रतिनिधियों के हवाले कर दिया गया। राज्य सरकार की ओर से भेजे गए वाहनों से इसे एयरपोर्ट से सरकार के गोदाम तक लाया गया।

एयरपोर्ट निदेशक बीसीएच नेगी ने बताया कि कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप को नियंत्रित करने और संक्रमित रोगियों के इलाज में जरूरत पड़ने वाले उपकरणों को एयरपोर्ट अथॉरिटी प्राथमिकता के आधार पर ला रही है। मंगलवार की सुबह में इसे दिल्ली से पटना के लिए एयरफोर्स के विशेष विमान से भेजा गया। पटना एयरपोर्ट पर इसे तत्काल अनलोड कर राज्य सरकार को सौंप दिया गया, जिससे यह जल्दी से जल्दी जरूरतमंदों तक पहुंच सके। इससे ऑक्सीजन की कमी झेल रहे रोगियों को बचाने में बड़ी मदद मिल सकेगी। उन्होंने बताया कि मंगलवार को 109 कार्टन में आक्सीजन कंसंट्रेटर व अन्य मेडिकल उपकरण लाए गए हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.