बिहारः कोरोना काल में अपराधियों की परेशानी बढ़ा रहा 'ऑक्सीमीटर टेस्ट', नहीं काम आ रहा बहाना

बिहार में कोरोना के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। इसके साथ ही शराब तस्करों की परेशानी बढ़ गई है। कोरोना काल में शराब तस्करों को पकड़े जाने से पहले उनका ऑक्सीमीटर टेस्ट किया जा रहा है। इसके अलावा स्कैनर से उनका तापमान भी मापा जा रहा है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 06:05 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 06:05 AM (IST)
बिहारः कोरोना काल में अपराधियों की परेशानी बढ़ा रहा 'ऑक्सीमीटर टेस्ट', नहीं काम आ रहा बहाना
बिहार में अपराधियों का किया जा रहा ऑक्सीमीटर टेस्ट। प्रतीकात्मक तस्वीर।
राज्य ब्यूरो, पटना: बिहार में कोरोना के संक्रमण काल में शराब तस्करों को पकड़े जाने से पहले उनका 'ऑक्सीमीटर टेस्ट' किया जा रहा है। इसके अलावा स्कैनर से उनका तापमान भी मापा जा रहा है। इसके लिए पुलिस टीम को बड़ी संख्या में मास्क, ग्लव्स व सैनिटाइजर के साथ ऑक्सीमीटर और स्कैनर भी उपलब्ध कराए गए हैं।
कोरोना संदिग्ध होने का बना रहे बहाना

मद्य निषेध पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि सीमावर्ती इलाकों में तस्कर पुलिस जांच से बचने के लिए कोरोना के संदिग्ध मरीज होने का बहाना बना रहे। कई बार ट्रक या पिकअप गाड़ियां रोके जाने पर कोरोना संदिग्ध बताकर जांच से बचने का प्रयास किया जाता है। ऐसे में पुलिस की टीम पहले इन तस्करों का तापमान स्कैनर से मापती है। इसके बाद ऑक्सीमीटर से ऑक्सीजन लेवल की जांच की जाती है। सबकुछ सामान्य मिलने पर गाड़ी की जांच की जा रही है। 

 
कोरोना काल में बढ़ी स्प्रिट की तस्करी


मद्य निषेध विभाग की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना काल में दूसरे राज्यों से अवैध शराब की आवक कम हुई है। इसकी जगह स्प्रिट की तस्करी ज्यादा हो रही है। पिछले एक माह में लगभग 65 हजार लीटर से अधिक स्प्रिट पकड़ी गई है। मद्य निषेध पुलिस ने भोजपुर, छपरा व औरंगाबाद आदि जिलों से बड़ी खेप पकड़ी है। छपरा के दरियापुर में स्प्रिट से भरे ट्रक के ड्राइवर की निशानदेही पर बिहार की टीम ने झारखंड के पलामू जिले में अवैध गोदाम में छापेमारी कर 37 हजार लीटर स्प्रिट जब्त किया था। पुलिस को शक है कि स्प्रिट का स्टॉक जमा कर तस्कर स्थानीय स्तर पर छोटी फैक्ट्रियों में अवैध शराब बना रहे हैं। 

लगातार सामने आ रहे तस्करी के मामले

बता दें कि बिहार में कोरोना संक्रमण का प्रसार रोकने को लगे लॉकडाउन के बाद भी तस्कर शराब का कारोबार कर रहे हैं। दो दिन पहले राजस्थान से ट्रक पर लादकर बिहार लाई जा रही करीब दस हजार शराब की बोतलें पुलिस को वाहन जांच में मिली थीं। राज्य के कई शहरों से ऐसे मामले सामने आ रहे हैं। 

chat bot
आपका साथी