डेंगू मच्छर का बढ़ा प्रकोप, 51 लोग चपेट में

फागिग और एंटी लार्वासाइड्स का छिड़काव नहीं होने से डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। मंगलवार तक राजधानी में 51 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है। हालांकि इनमें से चार अन्य जिलों के लोग हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 02:41 AM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 02:41 AM (IST)
डेंगू मच्छर का बढ़ा प्रकोप, 51 लोग चपेट में
डेंगू मच्छर का बढ़ा प्रकोप, 51 लोग चपेट में

पटना । फागिग और एंटी लार्वासाइड्स का छिड़काव नहीं होने से डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। मंगलवार तक राजधानी में 51 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है। हालांकि, इनमें से चार अन्य जिलों के लोग हैं।

मंगलवार को पीएमसीएच में बुखार पीड़ित 35 नमूनों की जांच की गई। इनमें से पटना के एक और अन्य जिलों के दो लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव आई। वहीं, सोमवार को भी यहां दो लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव आई थी। वहीं, सोमवार को निजी लैब की रिपोर्ट लेकर छह लोग न्यू गार्डिनर रोड, गर्दनीबाग अस्पताल में इलाज कराने पहुंचे थे।

जिला मलेरिया पदाधिकारी डा. विनोद कुमार चौधरी ने बताया कि 17 सितंबर तक कुल 40 लोगों में डेंगू पुष्टि हुई थी। हालांकि, विभाग को पीएमसीएच, आरएमआरआइ, एम्स समेत एलाइजा विधि से जांच करने वाले अन्य संस्थानों से अभी 18 से 21 सितंबर की रिपोर्ट नहीं मिली है।

-----------

नहीं मिलती है निजी

लैब की रिपोर्ट

निजी लैब रैपिड किट से जांच करने के कारण मलेरिया विभाग या महामारी पदाधिकारी को रिपोर्ट नहीं देते हैं। नतीजा, जिन क्षेत्रों में डेंगू के मरीज हैं, वहां फागिग या एंटी लार्वासाइड्स का छिड़काव नहीं कराने के कारण रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

--------------

डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में फागिग

नगर निगम की जिम्मेदारी

मलेरिया पदाधिकारी डा. विनोद कुमार चौधरी ने कहा कि डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में फागिग के लिए नगर निगम को कहा गया है। मलेरिया विभाग के कर्मचारी एंटी लार्वासाइड्स का छिड़काव कर रहे हैं। एलाइजा विधि से डेंगू के पुष्ट मामलों की जानकारी हर जांच केंद्र को मुहैया करानी है। हालांकि, यह समय पर नहीं मिल रही है। एनएस-1 रैपिड किट से डेंगू की पुष्टि को स्वास्थ्य विभाग नहीं मानता है।

------------

ये इलाके संवेदनशील

एम्स, आरएमआरआइ व पीएमसीएच में ही डेंगू की एलाइजा विधि से जांच की जाती है। जुलाई में 150 से अधिक जगहों पर डेंगू मच्छरों के लार्वा मिल चुके हैं। पटनासिटी, गायघाट, कंकड़बाग, खाजेकला, ट्रांसपोर्ट, राजीव नगर, मंदिरी, पाटलिपुत्र समेत 19 मोहल्लों को स्वास्थ्य विभाग डेंगू के लिए संवेदनशील मानता है।

--------

डेंगू के लक्षण

तेज बुखार, सिर, मासंपेशियों व जोड़ों में दर्द, आंखों के पिछले हिस्से में दर्द, कमजोरी, भूख न लगना, जी मिचलाना, शरीर पर चक्कते, गंभीर मामलों में नाक-मुंह, मसूड़े और मल से खून आना-

---------

बरतें सावधानी

मच्छरदानी लगाकर सोएं, फुल आस्तीन के कपड़े पहनें, दिन में भी मास्कीटो क्वायल या रिपेलेंट का प्रयोग करें, अपनी मर्जी से सिवाय पारासिटामाल के कोई दवा नहीं लें।

----------

chat bot
आपका साथी