लर्निंग लाइसेंस के लिए अगले हफ्ते से ऑनलाइन परीक्षा, CCTV से होगी निगरानी

लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अब ऑनलाइन परीक्षा देनी पड़ेगी। इसमें शामिल होने के पहले आपको यातायात नियमों की पुख्ता जानकारी के लिए तैयारी करनी पड़ेगी।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Sat, 22 Feb 2020 11:25 AM (IST) Updated:Sat, 22 Feb 2020 11:25 AM (IST)
लर्निंग लाइसेंस के लिए अगले हफ्ते से ऑनलाइन परीक्षा, CCTV से होगी निगरानी
लर्निंग लाइसेंस के लिए अगले हफ्ते से ऑनलाइन परीक्षा, CCTV से होगी निगरानी

पटना, जेएनएन। लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अब ऑनलाइन परीक्षा देनी पड़ेगी। अगले सप्ताह से जिला परिवहन कार्यालय में परीक्षा होगी। इसमें शामिल होने के पहले आपको यातायात नियमों की पुख्ता जानकारी के लिए तैयारी करनी पड़ेगी। परिवहन विभाग ने इसके लिए क्वेशचन बैंक भी तैयार किया है। यह राज्यभर में उपलब्ध होगा। यह जानकारी परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने दी।

परीक्षा के लिए केबिन का हो रहा निर्माण

परिवहन सचिव ने बताया कि राज्य के सभी जिला परिवहन कार्यालय में कंप्यूटर लगाने का कार्य अंतिम चरण में है। परीक्षा के लिए केबिन का निर्माण हो रहा है। सीसीटीवी कैमरे से निगरानी होगी। कंप्यूटर में भी वेब कैमरा लगा रहेगा। आवेदक की पल-पल की तस्वीर सिस्टम में अपलोड होते रहेगी। परीक्षा में किसी भी दूसरे को नहीं बैठाया जा सकता है। बता दें कि पहले सिर्फ आठवीं और 10वीं की परीक्षा पास होने का सर्टिफिकेट देकर ही लाइसेंस प्राप्त किया जा सकता था।

परीक्षा में फेल होने पर मिलेगा तैयारी का मौका

अग्रवाल ने बताया कि यातायात नियमों पर आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा में फेल होने पर तैयारी का मौका दिया जाएगा। परीक्षा की तिथि और समय की सूचना एसएमएस से दी जाएगी। पासपोर्ट कार्यालय की तर्ज पर परीक्षा का कार्यक्रम तय होगा।

दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए हो रही कवायद

यह सारी कवायद सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए की जा रही है। विभाग ने सॉफ्टवेयर का ट्रायल भी सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। अब किसी तरह की गड़बड़ी संभव नहीं है। परिवहन सचिव ने बताया कि चालकों को यातायात नियमों की जानकारी जरूरी है। बिना नियम जानने वालों के कारण अधिकांश दुर्घटनाएं होती हैं।

chat bot
आपका साथी