इंटर कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन शुरू

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के तत्वावधान में इंटर की कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 07 Apr 2021 01:34 AM (IST) Updated:Wed, 07 Apr 2021 01:34 AM (IST)
इंटर कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन शुरू
इंटर कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन शुरू

पटना । बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के तत्वावधान में इंटर की कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा के लिए आवेदन शुरू हो गये हैं। कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आगामी 10 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं। ये फॉर्म बोर्ड की वेबसाइट पर ऑनलाइन भरे जाएंगे। स्कूलों के प्राचार्य द्वारा ही इन्हें भरा जाएगा। इसके लिए स्कूलों को खुला रखा गया है। फॉर्म भरने के दौरान कोरोना गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है।

: दो विषयों में असफल होने वाले छात्र भर सकते फॉर्म :

परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर का कहना है कि इंटर की वार्षिक परीक्षा में एक या दो विषयों में असफल रहने वाले परीक्षार्थी कंपार्टमेंटल परीक्षा का फॉर्म भर सकते हैं। कंपार्टमेंटल परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों को प्रायोगिक परीक्षा देने की जरूरत नहीं है। इसके अलावा वर्ष 2021 की इंटर की प्रायोगिक परीक्षा में अनुपस्थित रहने वाले परीक्षार्थी कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल नहीं हो सकते हैं। हालांकि इंटर की 2020 की वार्षिक परीक्षा में एक या दो विषयों में असफल रहने वाले परीक्षार्थी 2021 की कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। अगर एनआरबी एवं एमबी विषय के किसी एक खंड में असफल हैं, तो उन्हें दोनों खंडों की परीक्षा देनी होगी। उन्हें भी प्रायोगिक परीक्षा देने की जरूरत नहीं होगी।

: सेंटअप परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों को मिलेगा मौका :

इंटर की वार्षिक परीक्षा के लिए सेंटअप परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थी अगर किसी कारण बोर्ड परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए हैं, उन्हें भी बोर्ड की ओर से विशेष मौका दिया गया है। वे छात्र फॉर्म भर सकते हैं और कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। उन्हें वार्षिक परीक्षा की तरह सारी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। उनके लिए प्रायोगिक परीक्षाएं भी आायोजित की जाएंगी। जो छात्र लिंग, विषय एवं फोटो में त्रुटि होने के कारण मुख्य परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए, वे भी कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। बोर्ड द्वारा कोटि के अनुसार परीक्षा शुल्क निर्धारित किया गया है। बोर्ड की वेबसाइट : ह्यद्गठ्ठद्बश्रह्मह्यद्गष्श्रठ्ठस्त्रड्डह्म4.ढ्डद्बद्धड्डह्मढ्डश्रड्डह्मस्त्रश्रठ्ठद्यद्बठ्ठद्ग.ष्श्रद्व

chat bot
आपका साथी