पटना विश्‍वविद्यालय के स्नातक कोर्स में नामांकन के लिए आनलाइन आवेदन का आज अंतिम दिन

Patna University Admission पटना विश्‍वविद्यालय के डीएसडब्ल्यू प्रो. अनिल कुमार ने बताया कि गुरुवार की शाम तक 28231 छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है। 19615 ने अपना पूरा आवेदन भरा है जबकि 15833 ने फॉर्म भरने के बाद भुगतान किया है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Fri, 20 Aug 2021 12:22 PM (IST) Updated:Fri, 20 Aug 2021 12:22 PM (IST)
पटना विश्‍वविद्यालय के स्नातक कोर्स में नामांकन के लिए आनलाइन आवेदन का आज अंतिम दिन
पटना विश्‍वविद्यालय में स्‍नातक में नामांकन के लिए करें आवेदन। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Patna University News: पटना विश्वविद्यालय (पीयू) के स्नातक नियमित कोर्स के साथ-साथ व्यावसायिक कोर्स में नामांकन के लिए शुक्रवार को अंतिम दिन आनलाइन फॉर्म भरे जा सकते हैं। पटना विवि में बीते एक अगस्त से स्नातक में नामांकन के लिए आनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं। शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए स्नातक में नामांकन के लिए इस बार इंट्रेंस टेस्ट नहीं लिया जा रहा है। इधर, नालंदा खुला विश्‍वविद्यालय के नए कुलपति प्रो. केसी सिन्‍हा ने कार्यभार संभाल लिया है। उन्होंने कहा कि ग्रास इनरालमेंट रेशियो को बढ़ाने के साथ-साथ यहां के नामांकन को फिर से पुराने मुकाम तक पहुंचाने के लिए पूरा प्रयास होगा।

पटना विश्‍वविद्यालय के डीएसडब्ल्यू प्रो. अनिल कुमार ने बताया कि गुरुवार की शाम तक 28,231 छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है। 19,615 ने अपना पूरा आवेदन भरा है, जबकि 15,833 ने फॉर्म भरने के बाद भुगतान किया है। उन्होंने बताया कि आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद जल्द ही मेधा सूची जारी की जाएगी।

इन कालेजों में होगा नामांकन

पटना साइंस कालेज, पटना कालेज, वाणिज्य महाविद्यालय, बीएन कालेज, पटना आर्ट कालेज, मगध महिला कालेज के नियमित, सेल्फ फाइनेंस एवं व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में नामांकन होगा।

किस कोर्स में  कितनी सीटें

बीए : 1650

बीएससी : 1206

बीकॉम : 775

व्यावसायिक पाठ्क्रम

बीसीए : 160

बीबीए : 240

बीएमसी : 60

बैचलर आफ सोशल वर्क : 60

बायोटेक : 60

पर्यावरण विज्ञान : 30

फंक्शनल इंग्लिश : 30

एनओयू में नामांकन 25 हजार से 1.25 लाख पहुंचाना प्राथमिकता

नालंदा खुला विश्वविद्यालय (एनओयू) देशभर के प्रसिद्ध खुला विश्वविद्यालयों में एक था। हाल के दिनों में शैक्षणिक सत्र अनियमित होने तथा स्टडी मैटेरियल को समय पर अभ्यर्थियों को नहीं उपलब्ध कराने के कारण इसका ग्राफ गिर गया है। इसको पुन: उसी मुकाम पर पहुंचाना हमारी प्राथमिकता होगी। नालंदा खुला विवि के नवनियुक्त कुलपति प्रो. केसी सिन्हा ने प्राथमिकता बताते हुए  एनओयू में कभी 1.25 लाख अभ्यर्थी नामांकन कराते थे। यह संख्या अब महज 25 हजार के आसपास पहुंच गई है। इसे फिर से 1.25 लाख तक पहुंचाया जाएगा। विवि की शैक्षणिक गुणवत्ता बढ़ाना, रोजगार, स्वरोजगार वाले विषयों को प्रोत्साहित करना तथा समय से प्रवेश परीक्षा आयोजित करना व परिणाम देना ही उनकी प्राथमिकता होगी।

प्रो. सिन्हा, प्रो. श्यामा एवं प्रो. कुद्दुस को कुलपति बनने पर बधाई

पटना साइंस कालेज के पूर्व प्राचार्य प्रो. केसी सिन्हा के एनओयू, जेडी वीमेंस कालेज की प्राचार्या प्रो. श्यामा राय के मुंगेर विवि एवं कालेज आफ कामर्स के प्रो. मो. कुद्दुस को मौलाना मजहरूल हक अरबी-फारसी विवि के कुलपति बनने पर शिक्षाविदों ने बधाई दी है। बधाई देने वालों में साइंस कालेज के प्राचार्य प्रो. एसआर पद्मदेव, कालेज आफ कामर्स के प्राचार्य प्रो. तपन कुमार शांडिल्य, एएन कालेज के प्राचार्य प्रो. एसपी शाही शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी