बिहार के सभी जिलों में जल्‍द खुलेंगे ओबीसी कन्या प्लस-टू स्कूल, जिम, स्‍मार्ट क्‍लास के भी रहेंगे इंतजाम

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की तैयारी। अगले साल से 11वीं और 12वीं कक्षा की लड़कियों को मिलेंगी सारी आवासीय सुविधाएं। प्रत्येक विद्यालय में स्मार्ट क्लास और जिम की व्यवस्था होगी

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 09:06 AM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 09:06 AM (IST)
बिहार के सभी जिलों में जल्‍द खुलेंगे ओबीसी कन्या प्लस-टू स्कूल, जिम, स्‍मार्ट क्‍लास के भी रहेंगे इंतजाम
ओबीसी की छात्राओं के लिए स्‍कूलों में होगी स्‍मार्ट क्‍लास की व्‍यवस्‍था। सांकेतिक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो।  राज्य के सभी जिलों में ओबीसी कन्या आवासीय प्लस-टू स्कूल (OBC Girls Residential Plus-Two School) जल्द खोले जाएंगे। ये 11वीं और 12वीं कक्षा के होंगे। यहां ओबीसी वर्ग की लड़कियों को पढ़ाई के लिए अन्‍य बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएंगी। प्रत्येक विद्यालय में स्मार्ट क्लास, माडर्न लैब, लाइब्रेरी और जिम की व्यवस्था होगी। कंप्यूटर लैब की स्थापना होगी और वाई-फाई सुविधा भी दी जाएगी। हाल में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) द्वारा दिए गए निर्देश पर अमल करते हुए पिछड़ा और अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग ने डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) पावर प्रेजेंटेशन तैयार किया है। इसका प्रेजेंटेशन शीघ्र ही मुख्यमंत्री के समक्ष किया जाएगा। पावर प्रेजेंटेशन से पहले डीपीआर पर अगले सप्ताह विभागीय समीक्षा होगी। 

114 करोड़ से अधिक राशि होगी खर्च 

विभाग के एक उच्च पदस्थ अधिकारी ने बताया कि 38 ओबीसी कन्या प्लस-टू विद्यालय की स्थापना पर होने वाले खर्च का आकलन तकरीबन 114 करोड़ 37 लाख रुपये है। इस पर वित्त विभाग की ओर से सहमति ली जाएगी। प्लस-टू आवासीय विद्यालय के साथ ही अन्य पिछड़ा वर्ग कल्याण छात्रावासों और जननायक कर्पूरी ठाकुर कल्याण छात्रावासों में भी अतिरिक्त कमरों का निर्माण कराया जाएगा।  

क्याकिंग एवं केनोइंग प्रतियोगिता के लिए बिहार की टीम तैयार

24 से 27 अक्टूबर तक हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में आयोजित सीनियर राष्ट्रीय क्याकिंग एवं केनोइंग प्रतियोगिता के लिए बिहार टीम का चयन 15 अक्टूबर को मोतिहारी की मोती झील में ट्रायल के आधार पर किया गया। उसके बाद चयनित खिलाड़‍ियों के लिए एक सप्ताह के कैंप का आयोजन जिला प्रशासन मोतिहारी की ओर से किया गया।  राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए पश्चिम चंपारण के जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने बिहार की टीम का हौसला बढ़ाया।  बिहार टीम को स्टेशन छोडऩे संघ के अध्यक्ष अजय कुमार गए थे। राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए समाज कल्याण मंत्री मदन सहनी, रग्बी फुटबाल एसोसिएशन आफ बिहार के सचिव पंकज कुमार ज्योति ने शुभकामना दी। यह जानकारी संघ के सचिव कुमार सिद्धार्थ ने दी। 

chat bot
आपका साथी