अब टाय ट्रेन से कर सकेंगे पटना के चिड़‍ियाघर की सैर, वीर कुंवर सिंह पार्क में भी दिखेगा कुछ खास

संजय गांधी जैविक उद्यान की सैर कराने वालों के लिए अच्छी खबर। नौ महीने से बंद पड़े टॉय ट्रेन का फिर से शुरू होगा परिचालन। 40 दर्शक इस ट्रेन में एक बार में बैठकर जू की कर सकते हैं सैर

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 09:02 AM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 09:02 AM (IST)
अब टाय ट्रेन से कर सकेंगे पटना के चिड़‍ियाघर की सैर, वीर कुंवर सिंह पार्क में भी दिखेगा कुछ खास
वीर कुंवर सिंह पार्क में लगाया गया बोनांजा विमान। जागरण

पटना, जागरण संवाददाता। चिड़‍ियाघर (Patna Zoo) घूमने वाले दर्शकों के लिए अच्छी खबर है। संजय गांधी जैविक उद्यान की सैर कराने वाली टाय ट्रेन अगले सप्ताह से शुरू हो जाएगी। इससे बच्‍चों के साथ ही बड़े भी  जू की सैर का आनंद लें सकेंगे। इस ट्रेन के बंद हो जाने से विशेषकर बच्चे काफी मायूस थे। बता दें कि कोरोना संक्रमण के बाद से ही टाय ट्रेन का संचालन बंद कर दिया गया था। लाकडाउन में थोड़ी छूट मिलने के बाद ट्रेन का संचालन इसी वर्ष फरवरी में शुरू किया गया था। कुछ दिन चलने के बाद ट्रेन की बैट्री खराब हो जाने की वजह से इसका संचालन फिर बंद हो गया। पिछले नौ महीनों से ट्रेन बंद पड़ी हुई है। जानकारी के अनुसार, लाकडाउन में ट्रेन के संचालन नहीं होने से इसकी बैट्री बैठ गई। 

(रफ्तार भरने के लिए तैयार टॉय ट्रेन। जागरण)

24 बैट्री की एक सेट मंगवाई गई 

ट्रेन में इंडस्ट्रियल कस्टमाइज सूखी बैट्री लगाई जाती है, जो भारत में नहीं बनती है। इसलिए बैट्री को विशेषकर दुबई से मंगाया गया है। 24 बैट्री की एक सेट मंगवाई गई है। बैट्री लगाकर अगले सप्ताह से ट्रेन को फिर से दर्शकों के लिए शुरू कर दिया जाएगा। 

बच्चों से 20 और बड़ों का 30 रुपये है टिकट 

जू की सैर कराने के लिए बच्चों से 20 और बड़ों से 30 रुपये का टिकट लिया जाता है। ट्रेन जू के गेट संख्या एक से खुलकर जल उद्यान, मोर केज, बंदर केज,गुलाब गार्डन, उल्लू घर, लंगूर केज, ङ्क्षचपैंजी केज आदि कई जगहों का सैर कराती है। एक बार में 40 दर्शक इस ट्रेन से सैर करते हैं। 

दर्शकों के दीदार के लिए तैयार हो रहा बोनांजा 

शहीद वीर कुंवर सिंह आजादी पार्क में दर्शक जल्द ही बोनांजा विमान के साथ सेल्फी ले सकेंगे। इसके लिए बोनांजा विमान की डेंटिंग-पेंटिंग की जा रही है। पार्क के गेट पर विमान के लिए प्लेटफार्म बनाया गया है। इसी प्लेटफार्म पर बोनांजा विमान को रखा गया है। विमान की पेंटिंग का काम जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। प्लेटफार्म के चारों तरफ एलईडी लाइट भी लगाई जाएगी। राज्य सरकार का 40 वर्ष पुराना विमान पिछले वर्ष ही पटना एयरपोर्ट से वीर कुंवर सिंह पार्क में लाया गया था।

chat bot
आपका साथी