वोटर कार्ड हासिल करना अब हुआ आसान, आधार की तरह मोबाइल से भी कर सकेंगे डाउनलोड

E- EPIC Download अब आधार कार्ड की तरह कहीं से भी निकलवाइए वोटर कार्ड राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस पर शुरू हो रही ई-इपिक सेवा लोगों को मिलेगी सहूलियत अब इपिक बनवाने के लिए चुनाव कार्यालय की दौड़ लगाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 11:38 AM (IST) Updated:Wed, 27 Jan 2021 07:33 AM (IST)
वोटर कार्ड हासिल करना अब हुआ आसान, आधार की तरह मोबाइल से भी कर सकेंगे डाउनलोड
ई-इपिक सेवा से मतदाता पहचान पत्र पाना हुआ आसान। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। How to download Voters Identity Card मतदाता फोटो पहचान पत्र (Elector Photo Identity Card) अगर खो जाए तो कितनी परेशानी होती है, यह किसी को बताने की जरूरत नहीं है। दूसरा इपिक (EPIC) हासिल करने के लिए बीएलओ (BLO) को ढूंढते रहिए और चुनाव कार्यालय की दौड़ लगाते रहो, फिर भी डुप्‍लीकेट इपिक (Duplicate EPIC) कब मिलेगा, कोई बताने को तैयार नहीं होता। लेकिन अब यह सब बीते दिनों की बात समझ‍िए। अब तो आधार कार्ड (Aadhar Card) की तरह साइबर कैफे (Cyber Cafe) सहित अन्य किसी भी स्थान से वोटर कार्ड (Download PDF version of voter ID card) भी निकलवाया जा सकेगा। राष्ट्रीय मतदाता दिवस (National Voter's Day) के अवसर पर भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) की ओर से ई-इपिक सेवा (E-EPIC service) की शुरुआत होने जा रही है।

भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट या एप से कर सकेंगे डाउनलोड

ई-इपिक को भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट (ECI website)  या एप से भी डाउनलोड किया जा सकता है। कोई दूसरे का ई-इपिक नहीं निकाल पाएगा। मतदाता पहचान पत्र के साथ संबद्ध मोबाइल नंबर (Mobile Number) पर ओटीपी (OTP) आएगा। उसके बाद ही आप कार्ड निकाल सकेंगे। उसके बाद उसका प्रिंट करवा सकते हैं। उप निर्वाचन पदाधिकारी रत्नंबर निलय ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर ई-इपिक लॉन्च करेगा। इसके बाद मतदताओं को मतदाता पहचान पत्र के लिए दौड़ लगवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। खुद निकाल सकते तथा निकलवा सकते हैं। मतदताओं को बड़ी राहत मिलेगी। इस संबंध में मतदताओं को जागरूक किया जाएगा।

ई-इपिक के लिए मोबाइल नंबर का लिंक होना जरूरी

पीडीएफ ई-इपिक डाउनलोड करने के लिए आपका मोबाइल नंबर इपिक के साथ लिंक होना जरूरी है। इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट https://www.nvsp.in/ पर बायीं तरफ लिंक दिया गया है। यह लिंक सोमवार को यानी आज दोपहर बाद एक्‍ट‍िवेट हो जाएगा। एक बार लिंक को सक्रिय करने के बाद आप इसका लाभ ले सकेंगे।

chat bot
आपका साथी