अब वैशाख-जेठ में भी नहीं सूखेंगे कंठ

इस वर्ष वैशाख-जेठ के महीने में भी चापाकल के कंठ नहीं सूखेंगे। गर्मी के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए लोक स्वास्थ अभियंता विभाग सक्रिय है। चापाकल की मरम्मत के लिए कवायद तेज कर दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 01:51 AM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 01:51 AM (IST)
अब वैशाख-जेठ में भी नहीं सूखेंगे कंठ
अब वैशाख-जेठ में भी नहीं सूखेंगे कंठ

पटना । इस वर्ष वैशाख-जेठ के महीने में भी चापाकल के कंठ नहीं सूखेंगे। गर्मी के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए लोक स्वास्थ अभियंता विभाग सक्रिय है। चापाकल की मरम्मत के लिए कवायद तेज कर दी गई है। जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह मंगलवार को हिदी भवन से चापाकल मरम्मती दल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ई-रिक्शा और पिकअप वैन से सभी दल के सदस्य रवाना हुए। सभी चापाकल के ठीक हो जाने से लोगों को गर्मी में परेशानी नहीं होगी।

लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग कार्य प्रमंडल पटना पश्चिमी और पूर्वी के तत्वावधान में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। हिंदी भवन परिसर से को हरी झडी दिखाकर रवाना किया। जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि सर्वे में पटना जिला में प्रत्येक प्रखंड में दो -दो दल रवाना किया गया है। प्रत्येक प्रखंड में रोस्टर बनाकर पंचायतों में कार्य कर रहा है।

--------

कनीय अभियंता करेंगे मरम्मत

कार्य की निगरानी

आवश्यक कर्मी एवं संसाधन के साथ भेजा गया है। जिला के प्रत्येक प्रखंड में खराब चापाकलों का सर्वेक्षण कर सूची तैयार की गई है। सर्वेक्षण के द्वारा करीब 800 मरम्मत योग्य चापाकलों की सूची तैयार की गई है। प्रखंडवार व पंचायतवार कार्ययोजना तैयार कर चापाकल की मरम्मत का अभियान शुरू कराया गया है। इसके लिए प्रत्येक प्रखंड में मरम्मत कार्य की मॉनिटरिंग कनीय अभियंता करेंगे। मरम्मत कार्य पर्यवेक्षक एवं मिस्त्री के माध्यम से किया जाएगा।

------------

प्रत्येक वाहन पर एक पर्यवेक्षक

व दो मिस्त्री को भेजा गया

प्रत्येक वाहन पर एक पर्यवेक्षक एवं दो मिस्त्री को भेजा गया है। जिलाधिकारी ने लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के सभी कार्यपालक अभियंता को खराब चापाकलों की मरम्मत कार्य योजना के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण तरीके से करने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी के साथ पटना पश्चिम के कार्यपालक अभियंता केके नारायण, पटना पूर्वी के कार्यपालक अभियंता प्रभात कुमार, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी प्रमोद कुमार सहित कई अन्य अधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी