अब बिहार के निजी अस्पतालों में भी मुफ्त में लगेगा कोरोना का टीका, पहले थी 250 रुपये देने की बात

बिहार में एक मार्च से सभी मेडिकल कॉलेज अस्पताल के साथ जिला अस्पताल में टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत हो गई। तीन मार्च से राज्य के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। निजी अस्पतालों में भी मुफ्त में टीका लगेगा।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 08:13 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 08:13 PM (IST)
अब बिहार के निजी अस्पतालों में भी मुफ्त में लगेगा कोरोना का टीका, पहले थी 250 रुपये देने की बात
बिहार में मुफ्त में लगेगा कोरोना वैक्सीन। प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना: बिहार में एक मार्च से सभी मेडिकल कॉलेज अस्पताल के साथ जिला अस्पताल में टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत हो गई। तीन मार्च से राज्य के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। इसी के साथ सरकारी अस्पतालों की तरह निजी अस्पतालों में भी मुफ्त में टीका लगेगा। 

250 रुपये का शुल्क राज्य सरकार वहन करेगी

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि आयुष्मान योजना से संबद्ध निजी अस्पतालों में टीकाकरण के लिए लगने वाले 250 रुपये का शुल्क राज्य सरकार वहन करेगी। इसके लिए जरूरी होगा कि संबंधित व्यक्ति ने प्री-रजिस्ट्रेशन कराया हो।

सौ रुपये था अस्पताल का सर्विस

उल्लेखनीय है कि इससे पहले राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने कहा था कि निजी अस्पतालों में कोरोना टीका लेने के लिए प्रति डोज ढाई सौ रुपये की कीमत चुकानी होगी। उसमें डेढ़ सौ रुपये टीके की कीमत और सौ रुपये अस्पताल का सर्विस चार्ज शामिल होगा। निजी अस्पतालों को टीके की आपूर्ति स्वास्थ्य विभाग करेगा। निजी अस्पताल अगर तय राशि से अधिक की वसूली करते हैं तो उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई होगी। अब नई व्यवस्था के बाद बहुत संभव है कि शिकायत और कार्रवाई की नौबत ही नहीं बने। बता दें कि बिहार के सभी नागरिकों के लिए मुफ्त टीकाकरण के प्रस्ताव पर राज्य मंत्रिमंडल पहले ही अपनी मुहर लगा चुका है। बता दें कि बिहार में सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद सहित बड़ी संख्या में लोगों ने कोरोना वैक्सीन ली। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने कहा है कि सरकार ने बिहार में कोरोना का टीक मुफ्त देने का जो वादा किया था वह पूरा हो गया है। उन्होंने कहा एनडीए ने एक बार फिर साबित किया है कि सरकार के लिए जनता सर्वोपरि है। हमारी सरकारी जनता से किए हर वायदे पूरा करने में यकीन रखती है। 

chat bot
आपका साथी