अगले वर्ष तक नालंदा शिफ्ट हो जाएगा NOU, 10 एकड़ जमीन पर बन रहा विश्‍वविद्यालय का भवन

2022 में नालंदा शिफ्ट हो जाएगा एनओयू। यूजीसी के नियमानुसार नालंदा खुला विवि को 40 एकड़ भूमि आवंटित करने की हो रही कवायद। अगले सत्र से आरंभ होगा कौशल विकास पाठ्यक्रम नई शिक्षा नीति के तहत होगी पढ़ाई।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 02:19 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 02:19 PM (IST)
अगले वर्ष तक नालंदा शिफ्ट हो जाएगा NOU, 10 एकड़ जमीन पर बन रहा विश्‍वविद्यालय का भवन
पटना के बिस्‍कोमान भवन में नालंदा खुला विवि। फाइल फोटो

पटना, जागरण संवाददाता। नालंदा खुला विश्‍वविद्यालय (Nalanda Open University) 2022 में नालंदा शिफ्ट हो जाएगा। विश्‍व धरोहर नालंदा महाविहार (विश्‍वविद्यालय) के भग्नावशेष के बगल में एनओयू का भवन बनाया जा रहा है। वर्तमान में यह पटना के बिस्कोमान भवन में चल रहा है। एनओयू के लिए राज्य सरकार ने  नालंदा में 10 एकड़ भूमि दी थी। इसी पर बहुमंजिला इमारत का निर्माण किया जा रहा है। 

30 एकड़ जमीन के लिए फंसा है पेच 

बता दें कि विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के नियम के अनुरूप विवि के लिए 40 एकड़ भूमि जरूरी है।लेकिन वहां 10 एकड़ जमीन ही उपलब्‍ध हो सकी। अतिरिक्‍त जमीन के लिए उच्च शिक्षा विभाग कवायद कर रहा है। कुलपति प्रो. हनुमान प्रसाद पांडेय ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से हाल में ही 35 लाख रुपये जारी किए गए हैं। यूजीसी के नियमों के अनुसार विवि के लिए आवश्यक 40 एकड़ भूमि अधिग्रहण की दिशा में काम चल रहा है। 

रोजगारपरक शिक्षा पर जोर

नालंदा खुला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. हनुमान प्रसाद पांडेय ने बताया कि विवि की ओर अब नई शिक्षा नीति के तहत रोजगारपरक शिक्षा पर जोर दिया जा रहा है। अगले सत्र से कई कौशल विकास पाठ्यक्रमों की शुरूआत की जाएगी। 

बता दें कि नालंदा खुला विवि एक्‍ट के तहत 1987 में इस विवि की स्‍थापना हुई थी। तब से ही इसके नालंदा में खुलने की कवायद चल रही थी।  लेकिन यह अब तक अपने नाम वाले जिले में नहीं पहुंच सका है। हालांकि अब उम्‍मीद है कि अगले साल यह नालंदा में शिफ्ट हो जाएगा। 

जानिए विवि के बारे में   नालंदा खुला विवि का भवन नालंदा-नीरपुर मार्ग में बन रहा है।   इसमें एकेडमिक बिल्डिंग, हॉस्‍टल समेत विभिन संकाय सदस्‍यों व कर्मियों का आवास समय पर परीक्षा व परिणाम घोषित करने के लिए प्रसिद्ध डिजिटल क्‍लास रूम व फास्‍ट इंटरनेट सुविधा वाला होगा परिसर  कनाडा व यूएसए समेत कई देशों के छात्र इसमें हैं नामांकित  

chat bot
आपका साथी