विधान परिषद की दो सीटों के लिए आज से नामांकन, 22 अक्टूबर को मतदान

बिहार में स्नातक और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए आज को अधिसूचना जारी हो जाएगी। इसके साथ ही जिले में पड़ने वाली दो सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। पांच अक्टूबर तक नामांकन दाखिल किया जा सकेगा।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 11:15 AM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 11:15 AM (IST)
विधान परिषद की दो सीटों के लिए आज से नामांकन, 22 अक्टूबर को मतदान
विधान परिषद के लिए पांच अक्टूबर तक नामांकन दाखिल किया जा सकेगा।

पटना, जेएनएन। स्नातक और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए आज अधिसूचना जारी हो जाएगी। इसके साथ ही जिले में पड़ने वाली दो सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इन सीटों के लिए मतदान 22 अक्टूबर को होना है। वोटों की गिनती 12 नवंबर को होगी। पांच अक्टूबर तक नामांकन दाखिल किया जा सकेगा। चुनावकर्मियों को 12 और 18 अक्टूबर को प्रशिक्षण दिया जाएगा। सूचना व जनसंपर्क मंत्री नीरज कुमार और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से नवल किशोर यादव की कार्यावधि समाप्त होने के कारण स्नातक क्षेत्र से दो सीटें खाली हुई हैं, जिसके लिए चुनाव होगा है। चुनाव पहले ही होना था लेकिन कोरोना की वजह से विलंब से हो रहा है। 

दो सीटें खाली हुई हैं खाली

नामांकन के दौरान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। स्नातक क्षेत्र से सूचना व जनसंपर्क मंत्री नीरज कुमार और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से नवल किशोर यादव की कार्यावधि समाप्त होने के कारण विधान परिषद की ये दो सीटें खाली हुई हैं। कोरोना की वजह से चुनाव विलंब से हो रहा है। इन सीटों के लिए मतदान 22 अक्टूबर को होना है। इसके लिए वोटों की गिनती 12 नवंबर को होगी। दोनों सीटों के लिए एनडीए के दोनों पूर्व विधान पार्षदों समेत विपक्ष की ओर से भी दावेदारी की तैयारी की जा रही है। नवल किशोर यादव तीन अक्टूबर को नामांकन करेंगे। मंत्री नीरज कुमार ने कहा कि सोमवार को अधिसूचना की प्रति मिलने के बाद ही तारीख तय की जाएगी। 

द्विवार्षिक चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारी पूर्ण कर ली

इधर विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारी पूर्ण कर ली गई है। चुनावकर्मियों को 12 और 18 अक्टूबर को प्रशिक्षण दिया जाएगा। सोमवार से प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके लिए दंडाधिकारियों और पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति कर आवश्यक निर्देश दे दिए गए हैं। नामांकन के दौरान सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था रहेगी।

chat bot
आपका साथी