दुर्गा पूजा पर बिना अनुमति मेला व जुलूस नहीं : डीएम

दुर्गा पूजा पर जिला प्रशासन की अनुमति के बिना मेला रावण वध सांस्कृतिक कार्यक्रम और जुलूस निकालने पर प्रतिबंध रहेगा। किसी भी आयोजन में डीजे बजाना वर्जित रहेगा। पूजा के मौके पर दूसरे प्रदेश से आने वालों की रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट और बस स्टैंड में एंटीजन से कोरोना की जांच की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 02:12 AM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 02:12 AM (IST)
दुर्गा पूजा पर बिना अनुमति मेला व जुलूस नहीं : डीएम
दुर्गा पूजा पर बिना अनुमति मेला व जुलूस नहीं : डीएम

पटना । दुर्गा पूजा पर जिला प्रशासन की अनुमति के बिना मेला, रावण वध, सांस्कृतिक कार्यक्रम और जुलूस निकालने पर प्रतिबंध रहेगा। किसी भी आयोजन में डीजे बजाना वर्जित रहेगा। पूजा के मौके पर दूसरे प्रदेश से आने वालों की रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट और बस स्टैंड में एंटीजन से कोरोना की जांच की जाएगी।

जिलाधिकारी डा. चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि पूजा पर बाहरी प्रदेशो से लोग घर लौटते हैं। पंडाल, सांस्कृतिक कार्यक्रम और मेला के आयोजन के साथ बड़ी संख्या में लोग जुलूस में शामिल होते हैं। पूजा पंडाल, रावण वध, मेला या फिर अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों में दर्शकों के प्रवेश और निकास के अलग-अलग रास्ता बनाना होगा। डीजे बजाते पकड़े जाने पर सुसंगत धारा के तहत कार्रवाई की जाएगी।

-----------

कम से कम पहली

टीके की डोज जरूरी

आयोजन स्थल पर सैनिटाइजर का प्रबंध करना होगा। सौ फीसद लोगों को मास्क का उपयोग करना है। कम से कम कोरोना वैक्सीन की एक डोज का प्रमाण पत्र देना होगा।

---------

आयोजन स्थल पर वैक्सीन

लगाने के लिए कैंप

सिविल सर्जन को जिम्मेदारी दी गई है कि लाइसेंस और अनुमति प्राप्त कार्यक्रम स्थल पर कोविड टेस्ट और वैक्सीन लगाने के लिए कैंप लगाएंगे।

----------

दुकान और प्रतिष्ठान

के लिए दिशा-निर्देश

-सभी दुकानें खुलेंगी, लेकिन बिना मास्क कोई कर्मचारी नहीं रहेंगे।

-होटल और रेस्तरां मालिक 50 फीसद ही ग्राहक को बैठा सकेंगे।

-सार्वजनिक परिवहन में सीट से अतिरिक्त यात्रियों को नहीं बैठाएंगे।

-कोचिग संस्थान, स्कूल और कालेज को खोलने की अनुमति दी गई है लेकिन कोरोना नियमों का अनुपालन करना होगा।

-सिनेमा हाल, जिम और माल में 50 फीसद लोगों की ही अनुमित होगी।

-------

मेगा स्क्रीन पर देख सकेंगे अयोध्या से प्रसारित राम की लीला

दुर्गापूजा में पटनावासी गांधी मैदान में मेगा स्क्रीन पर अयोध्या से प्रसारित लाइव रामलीला देख सकेंगे। 80/40 फीट की स्क्रीन पर डाक्यूमेंट्री फिल्म के साथ-साथ आइपीएल क्रिकेट मैच भी दिखाया जाएगा। रविवार की शाम सफल ट्रायल भी हो गया। इस दौरान गांधीजी के लोकप्रिय भजन वैष्णव जन का प्रदर्शन किया गया।

यह पटना स्मार्ट सिटी मिशन की पहली परियोजना है। इसका लोकार्पण मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 20 सितंबर 2020 को आनलाइन किए थे। कोरोना संक्रमण के कारण गांधी मैदान में लगे मेगा स्क्रीन पर पटनावासियों को फिल्म नहीं दिखाई जा सकी। कोरोना संक्रमण के थमने के बाद ट्रायल किया गया है। मेगा स्क्रीन के संचाल के लिए अस्तित्व एडवरटाइजिग प्राइवेट लिमिटेड को सौंपा गया है। प्रतिदिन शाम 6.00 से 9.00 बजे के बीच मेगा स्क्रीन पर क्रिकेट, डाक्यूमेंट्री फिल्म सहित अन्य चलाए जाएंगे। तीन माह के कार्यक्रम का कैलेंडर भी बनाया जा रहा है। हालांकि, अभी घोषणा नहीं हुई है।

chat bot
आपका साथी