उद्घाटन की मियाद बीत गई पर स्मार्ट सिटी की योजनाएं रह गईं अधूरी

15 अगस्त को होना था उद्घाटन अभी तक पूरी नहीं हुईं स्मार्ट सिटी परियोजना का काम।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Nov 2019 01:40 AM (IST) Updated:Sat, 23 Nov 2019 01:40 AM (IST)
उद्घाटन की मियाद बीत गई पर स्मार्ट सिटी की योजनाएं रह गईं अधूरी
उद्घाटन की मियाद बीत गई पर स्मार्ट सिटी की योजनाएं रह गईं अधूरी

पटना। स्मार्ट सिटी की दो परियोजनाएं अदालतगंज तालाब का सौंदर्यीकरण और गांधी मैदान में ओपेन एयर थियेटर के साथ ही मौर्यालोक के सौंदर्यीकरण का काम 15 अगस्त से पहले पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। इसका उद्घाटन 15 अगस्त को ही होने वाला था। जिसकी घोषणा तत्कालीन नगर आयुक्त अनुपम कुमार सुमन ने की थी। लेकिन अभी तक इन परियोजनाओं का काम पूरा नहीं हुआ है। फिलहाल निर्माण कार्य ठप है।

अदालतगंज तालाब :

- 2.5 एकड़ में फैला है तालाब, 9.84 करोड़ रुपये होने हैं खर्च

पटना स्मार्ट सिटी मिशन के तहत राजधानी के अदालतगंज तालाब के सौंदर्यीकरण का काम शुरू तो हुआ लेकिन पिछले डेढ़-दो महीनों से यह ठप है। वैसे सौंदर्यीकरण का काम इसी साल 15 अगस्त को ही पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। इसी दिन इसका उद्घाटन होना था। 2.5 एकड़ में फैले इस तालाब के सौंदर्यीकरण पर 9.84 करोड़ रुपये खर्च होंगे। काम साई हाइवे एंड बिल्डर्स प्रा. लि. को आवंटित किया गया है। इस परियोजना के तहत तालाब की गहराई बढ़ाने के साथ पानी को साफ करना व चारदीवारी का निर्माण करना है। तालाब के एक तरफ सीढ़ीनुमा घाट तैयार किया जाएगा। इसके अलावे बच्चों के खेलने के लिए पार्क, ओपन एयर थियेटर और फूड कोर्ट, जॉगर्स ट्रैक, म्यूजिकल फाउंटेन के साथ पार्किंग निर्माण की योजना है। यहा बने पुराने मंदिर को टेंपल प्लाजा के तौर पर विकसित करना है। इसके पहले यह तालाब चारों तरफ से अतिक्रमित था। इसके बन जाने से राजधानीवासियों को एक टूरिस्ट स्पॉट मिल जाएगा।

गांधी मैदान में बनना है ओपेन एयर थियेटर :

स्मार्ट सिटी योजना के तहत गांधी मैदान में 5 करोड़ की राशि से ओपेन एयर थियेटर का निर्माण होना है। गांधी मूर्ति के पास मेगा स्क्रीन एलईडी लगाई जानी है। इसमें राजधानीवासी मूवी का मजा लेंगे। साथ सरकारी योजनाओं और बिहार से संबंधित इतिहास की जानकारी मिलेगी। एलईडी 2018 में ही लगाने की योजना बनी थी। लेकिन इसका टेंडर ही एक साल तक नहीं हुआ। प्रोजेक्ट का टेंडर 2019 में हुआ। इसका भी उद्घाटन 15 अगस्त को होना था। इसके संचालन के लिए पीआर एजेंसी नहीं मिल रही। दो बार टेंडर किया गया लेकिन किसी ने रुचि नहीं ली। जिस कारण यह योजना भी अधर में लटका हुआ है।

मौर्यालोक का जीर्णोद्धार : राजधानी के मौर्यालोक कॉम्प्लेक्स का जीर्णोद्धार का काम भी इसी साल 15 अगस्त को पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। पटना नगर निगम को यह काम कराना है। लेकिन पिछले दो-तीन महीनों से काम ठप है। 6.5 करोड़ की लागत से बाहरी संरचना को दुरुस्त करना था। इसके तहत पार्किंग, नाला, डक्ट, लाइटिंग आदि का कार्य होना है। ताकि मौर्यालोक परिसर देखने में सुंदर और आकर्षक लग सके।

कोट - हर्षिता, जनसंपर्क अधिकारी, स्मार्ट सिटी पटना

अदालतगंज तालाब और गांधी मैदान ओपेन एयर थियेटर का पचास प्रतिशत से अधिक काम पूरा हो चुका है। जल्द ही दोनों परियोजनाएं पूरी कर ली जाएंगी।

chat bot
आपका साथी