नीतीश बोले- बिहार में जातीय जनगणना को लेकर चल रही तैयारी, एक राय बनते ही करेंगे ऐलान

जाति आधारित जनगणना को ले किसी भी दिन सर्वदलीय बैठक हो सकती है। बैठक में तय होगा कि जाति आधारित जनगणना कराए जाने का स्वरूप क्या होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सैद्धांतिक रूप से तो वह पहले से ही यह कह रहे हैं कि जाति आधारित जनगणना होगी।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 08:46 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 08:46 PM (IST)
नीतीश बोले- बिहार में जातीय जनगणना को लेकर चल रही तैयारी, एक राय बनते ही करेंगे ऐलान
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार। जागरण आर्काइव।

राज्य ब्यूरो, पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जाति आधारित जनगणना को ले किसी भी दिन सर्वदलीय बैठक हो सकती है। बैठक में तय होगा कि जाति आधारित जनगणना कराए जाने का स्वरूप क्या होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सैद्धांतिक रूप से तो वह पहले से ही यह कह रहे हैं कि जाति आधारित जनगणना होगी। इसे कराए जाने के स्वरूप को लेकर सभी लोगों की समझ हो जाए। जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम के बाद संवाददाताओं से बातचीत के क्रम में उन्होंने यह बात कही। जाति आधारित जनगणना कैसे करना है और उसका सिस्टम क्या होगा, इसके लिए हम पूरी तैयारी करवा रहे हैं। सभी की एक राय होगी तो उसका ऐलान कर देंगे। ऐसा करेंगे कि कोई छूट नहीं जाए। बहुत ठीक ढंग से करेंगे। जो तरीका होगा उसके बारे में पूरा काम करना होगा। सभी की सहमति से इसकी तारीख तय होगी।

नीतीश ने कहा, सात दिन में होगी खाद की पर्याप्त आपूर्ति

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को कहा कि इसमें कोई शक नहीं कि खाद को लेकर दिक्कत है। रविवार को मैैंने इस संदर्भ में केंद्रीय मंत्री से बात की है। उन्होंने भरोसा दिया है कि सात दिनों के अंदर उर्वरक की आपूर्ति बिहार को जाएगी। नीतीश ने कहा कि कृषि मंत्री ने भी अपने स्तर पर इस संबंध में केंद्रीय मंत्री से बात की थी। मुख्य सचिव ने भी खाद की आपूर्ति के संबंध में पत्र लिखा है। अपने स्तर पर उन्होंने अधिकारियों को यह निर्देश दिया है कि वह इसका अपडेट लेते रहें कि खाद की कितनी जरूरत है और कितना आ रहा है। इसकी पूरी रिपोर्ट रखी जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक-दो दिनों के अंदर वह खाद की उपलब्धता को लेकर क्या स्थिति है इस बारे में समीक्षा बैठक करेंगे। वैसे केंद्रीय मंत्री ने इस समस्या के हल को ले उन्हें आश्वस्त किया है।

chat bot
आपका साथी